Vastu Tips: घर से नहीं दूर हो रही है कंगाली, इन चीजों को रखें हो जाएंगे धनवान

जो लोग हिंदू धर्म को मानते हैं वो ये बात जानते हैं कि वास्तु शास्त्र का कितना महत्व है, इसे प्राचीन विज्ञान कहा जाता है। वास्तु का हमारे जीवन पर गहरा प्रभाव पड़ता है। अगर बहुत मेहनत के बाद भी आपके घर में कंगाली छाई हुई है तो कुछ आसान वास्तु उपाय करके देखिए शायद आपकी परेशानी दूर हो जाए। ये सकारात्मक चीजें घर में रखने से बहुत ही पॉजिटिव असर होता है।

शंख

हिंदू धर्म में शंख का बहुत महत्व है, बहुत से देवी-देवताओं के चित्र में आपने देखा होगा उनके एक हाथ में शंख होता है, शंख पॉजिटिव एनर्जी का प्रतीक है। समुद्र मंथन से जो रत्न निकले थे उनमें से एक शंख भी था। शंख को घर में रखने से माता लक्ष्मी की कृपा होती है। शंख घर में बजाना चाहिए इससे घर में पैसा आता है और पॉजिटिव एनर्जी बनी रहती है घर में और कलह नहीं होती है।

मां लक्ष्मी और कुबेर की तस्वीर

माता लक्ष्मी और कुबेर दोनों ही धन के देवता हैं। दोनों की कृपा से घर में वैभव और ऐश्वर्य होता है। अगर लक्ष्मी और कुबेर की तस्वीर घर में रखेंगे तो घर में धन की कमी नहीं होगी। बिजनेस में मुनाफा होगा और आर्थिक तंगी भी दूर होती है। घर में लड़ाई-झगड़े भी नहीं होते हैं।

भगवान गणेश की प्रतिमा रखना

भगवान श्री गणेश की प्रतिमा घर में स्थापित करने से घर से दरिद्रता का नाश होता है और घर में सकारात्मकता आती है। घर में सुख और शांति बनी रहती है और संकट खत्म हो जाते हैं। भगवान गणेश को संकटहर्ता कहा जाता है, इसलिए घर में धन-धान्य की कमी न हो इसके लिए घर में भगवान गणेश की प्रतिमा रखें।

नारियल

अगर आपके घर में पैसों की परेशासनी है तो नारियल में लाल चुनरी बांधकर पूजा वाले स्थान पर रखिए। माता लक्ष्मी इससे प्रसन्न होती हैं और अपनी कृपा से आपके घर को धन से भर देंगी। इससे गृह क्लेश भी घर में नहीं होता है।

स्रोतwww.indiatv.in
पिछला लेखAaj Ka Panchang 11 May 2022: जानिए बुधवार का पंचांग, राहुकाल, शुभ मुहूर्त और सूर्योदय-सूर्यास्त का समय
अगला लेखManglik Dosh: कुंडली में मांगलिक दोष की वजह से आ रही है शादी में बाधा? धारण करें ये रत्न