Home आध्यात्मिक Vijaya Ekadashi 2022: विजया एकादशी पर करें ये 5 काम, मनोकामनाएं पूरी...

Vijaya Ekadashi 2022: विजया एकादशी पर करें ये 5 काम, मनोकामनाएं पूरी करेंगे श्रीहरि विष्णु

फाल्गुन माह (Phalguna Month) के कृष्ण पक्ष की एकादशी (Ekadashi) विजया एकादशी कहलाती है. इस साल विजया एकादशी 27 फरवरी दिन रविवार को है. हालांकि इस बार दो दिन 26 और 27 फरवरी को बताया जा रहा है. विजया एकादशी के दिन भगवान विष्णु की विधि विधान से पूजा की जाती है और व्रत (Puja And Vrat) रखा जाता है. यह एकादशी व्रत कार्यों में विजय दिलाने वाला होता है. विजया एकादशी के दिन कुछ काम करने से भगवान विष्णु प्रसन्न होते हैं और मनोकामनओं की पूर्ति करते हैं. आइए जानते हैं कि विजया एकादशी के दिन क्या काम करने चाहिए, जिससे श्रीहरि विष्णु (Lord Vishnu) प्रसन्न हो जाएं.

विजया एकादशी 2022 ऐसे प्रसन्न होंगे भगवान विष्णु

  1. विजया एकादशी व्रत के दिन स्नान के बाद पीले वस्त्र पहनें तो ज्यादा अच्छा है क्योंकि भगवान विष्णु को पीला रंग पसंद हैं. पूजा में पीले फूल चढ़ाएं.
  2. विजया एकादशी के दिन भगवान विष्णु को पंचामृत जरूर अर्पित करें. इसके बिना भगवान विष्णु की पूजा अधूरी मानी जाती है.
  1. विजया एकादशी वाले दिन तुलसी के पत्ते का भोग अवश्य लगाएं क्योंकि भगवान विष्णु ने तुलसी को उनकी पूजा में उपस्थित होने का वरदान दिया था. उनकी जो भी पूजा होगी, उसमें तुलसी का उपयोग अवश्य होगा.
  2. कोई भी व्रत रहें, उसकी व्रत कथा का पाठ जरुर करना चाहिए. व्रत कथा का पाठ करने से पुण्य लाभ एवं व्रत का फल प्राप्त होता है. इस वजह से आप भी विजया एकादशी व्रत कथा का पाठ करें.
  3. पूजा के बाद भगवान विष्णु की आरती करें. आरती पूजा को संपूर्णता प्रदान करती है. पूजा में जो भी कमियां रह जाती हैं, उसे आरती से पूरा कर लेते हैं. क्षमा प्रार्थना मंत्र भी पढ़ लेना चाहिए.

विजया एकादशी के दिन विशेष कार्यों की सिद्धि के लिए आप भगवान विष्णु के विशेष मंत्रों का जाप भी कर सकते हैं. हालांकि आप सच्चे में से विष्णु चालीसा का पाठ भी करते हैं, तो आपको भगवान विष्णु का आशीर्वाद प्राप्त हो सकता है. अन्य खबरों के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

Exit mobile version