विजया एकादशी: मेष राशि वाले तुलसी की पत्तियों से करें ये खास उपाय, जानें अन्य राशियों के बारे में

फाल्गुन कृष्ण पक्ष की उदया तिथि एकादशी और बुधवार का दिन है। फाल्गुन कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि को विजया एकादशी का व्रत करने का विधान है और फाल्गुन कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि है | लिहाजा आज विजया एकादशी मनायी जाएगी|

बुधवार को पूरा दिन पूरी रात पार अगले दिन की सुबह 7 बजकर 28 मिनट तक पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र रहेगा | इसका संबंध जलवेतस के पेड़ से बताया गया है। पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र में जन्मे लोगों को आज के दिन पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र में जलवेतस, यानी केन के पेड़ की उपासना करनी चाहिए, हो सके तो उसकी जड़ में पानी डालना चाहिए और साथ ही इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि आज के दिन आप जलवेतस, यानी केन के पेड़ को किसी प्रकार की क्षति न पहुंचाएं, इसकी लकड़ियों को न तोड़ें और न ही इसे किसी प्रकार के इस्तोमाल में लें|

एकादशी का व्रत और भगवान की पूजा से कैसे आप जीवन के हर क्षेत्र में विजय पा सकते हैं, अपने शत्रुओं को परास्त कर सकते हैं और अपने आने वाले जीवन को खुशहाल बना सकते हैं।   आज विजया एकादशी के दिन किये जाने वाले राशिवार उपायों के बारे में जानें आचार्य इंदु प्रकाश से। 

मेष राशि 
आज के दिन आपको 5 तुलसी की पत्तियां लेकर उन पर हल्दी का टीका लगाकर श्री विष्णु भगवान को अर्पित करना चाहिए और तुलसी की पत्तियां अर्पित करते समय मन ही मन भगवान से प्रार्थना करनी चाहिए । आज के दिन ऐसा करने से आप अपने बिजनेस राइवल को परास्त करने में सफल रहेंगे | वैसे तो आज की ग्रह स्थिति के अनुसार ये उपाय मेष राशि वालों के लिये ही विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं ।

वृष राशि 
आज के दिन आपको दक्षिणावर्ती शंख में गंगाजल भरकर विष्णु भगवान को अर्पित करना चाहिए । आज के दिन ऐसा करने से आपकी सकारात्मक ऊर्जा में बढ़ोतरी होगी ।वैसे तो आज की ग्रह स्थिति के अनुसार ये उपाय वृष राशि वालों के लिये ही विशेष रूप से लाभदायक है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका लाभ उठा सकते हैं ।

मिथुन राशि 
आज के दिन आपको चन्दन की खुशबू वाली दो धूपबत्ती के पैकेट विष्णु मन्दिर में भगवान के चरणों में अर्पित करने चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपके दाम्पत्य संबंधों में प्यार कायम रहेगा । वैसे तो आज की ग्रह स्थिति के अनुसार ये उपाय मिथुन राशि वालों के लिये ही विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं।

कर्क राशि 
आज के दिन सुबह के समय आपको तुलसी के पौधे में जल चढ़ाना चाहिए और जल चढ़ाने से जो मिट्टी गिली हो, उससे नाभि और माथे पर टीका लगाना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आप हमेशा सेहतमंद बने रहेंगे ।  वैसे तो आज की ग्रह स्थिति के अनुसार ये उपाय कर्क राशि वालों के लिये ही विशेष लाभदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका लाभ उठा सकते हैं ।

सिंह राशि 
आज के दिन भगवान विष्णु की पूजा के समय 5 सफेद कौड़ियां लेकर भगवान के सामने रखनी चाहिए और भगवान की पूजा के साथ ही कौड़ियों की भी पूजा करनी चाहिए । पूजा के बाद उन कौड़ियों को एक पीले रंग के कपड़े में बांधकर अपने कैश बॉक्स में रख लें । आज के दिन ऐसा करने से बिजनेस की आय में बढोतरी होगी | वैसे तो आज की ग्रह स्थिति के अनुसार ये उपाय सिंह राशि वालों के लिये ही विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इस उपाय से फायदा उठा सकते हैं।

कन्या राशि 
आज के दिन आपको एकादशी का व्रत करना चाहिए और धूप, दीप, चंदन आदि से भगवान विष्णु की पूजा करनी चाहिए, लेकिन अगर आप व्रत ना कर पायें, तो कोई बात नहीं, परन्तु सुबह स्नान आदि से निवृत्त होकर साफ कपड़े पहनकर आपको भगवान विष्णु की पूजा अवश्य करनी चाहिए । आज के दिन ऐसा करने से आपकी सारी उलझनें जल्द ही दूर हो जायेंगी ।  वैसे तो आज की ग्रह स्थिति के अनुसार ये उपाय कन्या राशि वालों के लिये ही विशेष रूप से लाभकारी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका लाभ उठा सकते हैं ।

तुला राशि 
आज के दिन आपको सूजी का हलवा बनाकर, संभव हो तो उसमें थोड़ी-सी केसर डालकर श्री विष्णु भगवान को भोग लगाना चाहिए । आज के दिन ऐसा करने से आपके प्रेम-संबंधों में मजबूती आयेगी |  वैसे तो आज की ग्रह स्थिति के अनुसार ये उपाय तुला राशि वालों के लिये ही विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं । 

वृश्चिक राशि 
आज के दिन आपको विद्या यंत्र की स्थापना करनी चाहिए । इसके लिये आप धातु पर बना यंत्र भी ले सकते हैं या फिर चाहें तो स्वयं भी घर पर यंत्र निर्माण करके उसकी स्थापना कर सकते हैं । इसके लिये आपको एक भोजपत्र, अनार की कलम और अष्टगंध की जरूरत पड़ेगी, लेकिन अगर आप ये सारी चीज़ें ना जुटा पायें, तो एक सफेद कोरे कागज पर लाल पेन या स्याही से भी यंत्र बना सकते हैं । …..

यंत्र बनाने के लिये सबसे पहले भोजपत्र या सफेद कागज पर एक वर्ग बनाइये । फिर उसमें तीन-तीन की संख्या में तीन कॉलम बनाइये । अब पहले कॉलम में बायीं से दायीं तरफ क्रम से 11, 1 और 8 लिखिये । फिर दूसरे कॉलम में बायीं से दायीं तरफ 4, 7 और 9 लिखिये और आखिर में तीसरे कॉलम में बायीं से दायीं तरफ 5, 12 और 3 लिखिये ।  अब उस यंत्र की विधि-पूर्वक धूप, दीप, पुष्प आदि से पूजा कीजिये और उसे ताबीज में भरकर गले में धारण कर लें या उसे अपने घर में उचित स्थान पर स्थापित कर दें | आज के दिन ऐसा करने से आपकी पढ़ाई का स्तर ऊंचा उठा रहेगा ।  वैसे तो आज की ग्रह स्थिति के अनुसार ये उपाय वृश्चिक राशि वालों के लिये ही विशेष लाभदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका लाभ उठा सकते हैं ।

धनु राशि 
आज के दिन आपको भगवान विष्णु के आगे घी का दीपक जलाकर एकादशी का माहात्म्य पढ़ना चाहिए । आज के दिन ऐसा करने से आपका परिवार हर तरह से स्ट्राँग बना रहेगा ।  वैसे तो आज की ग्रह स्थिति के अनुसार ये उपाय धनु राशि वालों के लिये ही विशेष रूप से लाभकारी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका लाभ उठा सकते हैं ।

मकर राशि 
आज के दिन आपको भगवान विष्णु के मंत्र का 108 बार जप करना चाहिए । मंत्र इस प्रकार है – ‘ऊँ नमो भगवते नारायणाय‘ आज के दिन भगवान विष्णु के इस मंत्र का जप करने से हर तरह की प्रतियोगिता में आपकी जीत सुनिश्चित होगी । वैसे तो आज की ग्रह स्थिति के अनुसार ये उपाय मकर राशि वालों के लिये ही विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं । 

कुंभ राशि 
आज के दिन आपको सुबह स्नान आदि के बाद पीपल के पेड़ में जल चढ़ाना चाहिए और हाथ जोड़कर प्रणाम करना चाहिए । आज के दिन ऐसा करने से आपके घर में सुख-शांति और समृद्धि कायम कायम रहेगी ।  वैसे तो आज की ग्रह स्थिति के अनुसार ये उपाय कुंभ राशि वालों के लिये ही विशेष लाभकारी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका लाभ उठा सकते हैं । 

मीन राशि 
आज के दिन सुबह स्नान आदि के बाद आपको घर के ईशान कोण, यानी उत्तर-पूर्व दिशा में अच्छे से साफ-सफाई करके वहां पर जौ के दाने बिछाकर, उस पर मिट्टी का कलश पानी से भरकर रखना चाहिए और उसमें थोड़ी-सी दूब डालनी चाहिए । अब उस मिट्टी के कलश को ढक्कर उस पर भगवान विष्णु की मूर्ति रखें और भगवान की विधि-पूर्वक पूजा करें ।जब पूजा सम्पूर्ण हो जाये, तो मूर्ति सहित कलश को किसी मन्दिर में दान कर दें और बाकी इस्तेमाल की हुई सामग्री को पानी में प्रवाहित कर दें या पीपल के पेड़ के पास रख आयें । आज के दिन ऐसा करने से आपको काम में लगातार मिल रही हार से छुटकारा मिलेगा और आपका काम सफल होगा । वैसे तो आज की ग्रह स्थिति के अनुसार ये उपाय मीन राशि वालों के लिये ही विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं ।