विष्‍णु पुराण: विपत्ति आने पर भी न बेचें ये 6 चीजें, घर आएगी गरीबी

हिंदू धर्म से जुड़े पौराणिक ग्रंथों में मानव जीवन से संबंधित बहुत ही कामों के बारे में विस्तार से बताया गया है। इन्हीं पुराणों में से एक है विष्णु पुराण। इस पुराण में लाइफ से संबंधित कई ऐसी चीजें बताई गई है जिन्हें अपनाने से आपके घर के हमेशा सुख-शांति बनी रहेगी इसके साथ-साथ जीवनसाथी से कभी भी अनबन नहीं होगा। विष्णु पुराण में बताया गया है ऐसी 6 चीजों के बारे में जिन्हें कभी भी नहीं बेचना चाहिए। चाहे जितनी भी विपत्ति क्यों न आ जाए।

astrologi report

औषधियां

विष्णु पुराण के अनुसार किसी गरीब को दवाएं या औषधियां मुफ्त में दे दना चाहिए। उनसे कभी भी धन नहीं लेना चाहिए। अगर आप दवा व्यापारी हैं और आपके दुकान में कोई गरीब व्यक्ति आए तो उसे बिना पैसे लिए दवा दे देना चाहिए। यह एक पुण्य कार्य माना जाता है।

गाय का दूध

हिंदू धर्म में गाय को मां का दर्जा दिया गया है। विष्णु पुराण के अनुसार गाय का दूध उसके बछड़े के लिए होता है। यदि इसे कोई बेचता है तो वह पाप का भागीदार होता है। इसलिए बचे हुए दूध को ऐसे ही बांट देना चाहिए। लेकिन आज के समय में ऐसा संभव नहीं है। अगर आप धन के लिए गाय का दूध बेच रहे हैं तो उससे थोड़ा सा धन पुण्य कार्यों में लगा दें।

घी बेचना य खरीदना

घी हमेशा घर पर बना इस्तेमाल करना चाहिए। अगर आपने इसे बाहर बेचा या खरीदा तो आप पाप के भागीदार बन सकते हैं। पुराण में इसे इसलिए शायद कहा गया है कि बाहर का घी कितना शुद्ध है इस बात की कई सत्यता नहीं है। मिलावटी घी आपकी सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है।

rgyan app

पूजा का कपड़ा

पूजा में इस्तेमाल किया जाने वाला कपड़ा कभी भी बेचना चाहिए। इसका तात्पर्य ये है कि अगर आप पूजा के कपड़े बेचते हैं और आपकी दुकान में कोई जरुरतमंद व्यक्ति कपड़ा लेने आए को कोशिश करे कि उसे बिना धन लिए ही दे दें। इससे आपको भी पुण्य की प्राप्ति होगी। अन्य खबरों के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

स्रोतwww.indiatv.in
पिछला लेखVastu Tips: आईना लगाकर घर का दूर हो सकता है वास्तु दोष, जानें कैसे
अगला लेखDream Interpretation: इस तरह के डरावने सपने दिखने पर घबराएं नहीं, स्‍वप्‍नशास्‍त्र में माने जाते हैं अच्छे