फेसमास्क पहनने से आंखों में हो रही जलन तो ना करें अनदेखा, इन बातों का रखें ध्यान

किसी ने ऐसा कभी नहीं सोचा था कि फेसमास्क पहनने इतना जरूरी हो जाएगा। कोरोना वायरस के चलते मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया गया। ऐसा ना करने पर जुर्माना भी लगाया गया। मास्क पहनने से लोगों को सिर्फ सांस की बदबू और डेंटल परेशानी का ही सामना नहीं करना पड़ता, बल्कि मास्क से आंखों में जलन जैसी परेशानी होने के नए मामले सामने आ रहे हैं। अगर आपने लंबे समय तक मास्क पहनने के बाद अपनी आंखों में जलन महसूस की है तो आप अकेले नहीं हैं। कई लोग मास्क पहनने की वजह से आंखों में धुंधलापन, आंखों की जलन और सूखापन जैसी कई समस्याओं से लोग जूझ रहे हैं और नेत्र रोग विशेषज्ञों के पास जा रहे हैं।

Ask-a-Question-with-our-Expert-Astrologer-min

दरअसल, आंखों की समस्या का कारण गलत तरीके से मास्क पहनना है। जब आपका मास्क आपके चेहरे पर फिट नहीं होता है या आपकी नाक से गर्म सांस मास्क के ऊपर से गुजरती है तो आंखें सूख जाती है। ये भांप आपके नेचुरल आंसू को आसानी से सुखा सकती है। जो आंखों की सूजन का कारण बन सकती है, और ऑक्सीडेटिव तनाव को बढ़ा सकती है। इसके अलावा, लंबे समय तक मास्क के इस्तेमाल से पहचान में आई आंखों की अन्य समस्या में बैक्टीरियल पलक संक्रमण, कॉर्नियल क्षति, मास्क पर एलर्जी जैसी जलन है। अगर आप भी आंख से जुड़ी स्वास्थ्य चिंताओं का सामना कर रहे हैं, तो आंखों की सुरक्षा के कुछ उपाय जानना चाहिए।

मास्क को ठीक से पहनें

आंख की समस्या मास्क को गलत तरीके से पहनने के चलते होती है। जब आपका मास्क ठीक से फिट नहीं है या आपकी नाक खुली रह गई है, तो आपके मुंह से निकली गर्म हवा मास्क के ऊपर से जाती है और आंखें सूख जाती हैं। इसलिए जरूरी है कि आप मास्क चेहरे पर फिट ही पहनें। अगर आप जगह छोड़ देते हैं या सिर्फ मुंह को ढकते हैं, तो इससे न सिर्फ संक्रमण का खतरा बढ़ेगा बल्कि आपकी आंखों के लिए समस्या का कारण भी बन सकता है।

ऐसा मास्क खरीदें जिसे पहनने से सांस लेने में परेशानी ना हो

बाजार में कई तरह के मास्क उपलब्ध हैं, हमेशा ऐसा मास्क खरीदे जो कॉटन के कपड़े का बना हो और जिसमें सांस लेना आसान हो। अगर आपका मास्क बहुत बड़ा है और आपकी आंखों को छूता है, तो कॉर्निया में खरोंच और जलन जैसी सामस्या हो सकती है। ऐसा मास्क खरीदे जो नर्म कपड़े से बना हो और बार-बार वॉश किया जा सके। मास्क ऐसे लगाएं कि वो आपकी आंखों को नहीं छुएं।

अपनी आंखों को ना छुएं

मास्क लगाते समय अपनी आंखों को बार-बार ना छुएं। नाक से निकली हुई गर्म हवा आपको असुविधा में डाल सकती है। हमारे हाथों पर कई तरह के बैक्टीरिया होते हैं जो आंखों तक शिफ्ट हो सकते हैं। इससे जलन और सूखापन हो सकता है। इसलिए, अपने चेहरे से अपने हाथों को दूर रखें।

rgyan app

आंखों पर गर्म सेक लगाएं

आप आंख की जलन से राहत के लिए गर्म सेक का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। गर्म पानी में साफ कपड़े को गीला कर कुछ मिनट के लिए आंख को बंद करके आंख की पुतलियों पर रखें। पानी की गर्मी आपकी आंखों को आराम देगी। अन्य खबरों के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here