Weather Updates: दिल्ली में आज भी बारिश, 8 जनवरी तक येलो अलर्ट, बर्फबारी के कारण मनाली में फंसे सैंकड़ों पर्यटक

पहाड़ों में बर्फबारी और उत्तर भारत में बारिश के साथ गिर रहे ओले परेशानी का सबब बन गए हैं. राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, दिल्ली समेत कई राज्यों में बारिश का सिलसिला जारी है. इन राज्यों में रुक-रुककर बारिश हो रही है. मौसम विभाग ने दिल्ली में 8 जनवरी तक बारिश की संभावना को देखते हुए येलो अलर्ट जारी किया है. वहीं, उत्तर भारत के अन्य राज्यों में भी बारिश का अनुमान जताया है.

मौसम विभाग ने बताया कि दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में कहीं हल्की और कहीं मध्यम बारिश हो सकती है और गरज के साथ छींटे भी पड़ सकते हैं. राष्ट्रीय राजधानी के कुछ हिस्सों में ओले पड़ने का भी अनुमान है. पश्चिम विक्षोभ के प्रभाव के कारण हुई बारिश से शहर में ठंड की स्थिति में सुधार हुआ है.

Ask-a-Question-with-our-Expert-Astrologer-min

दिल्ली और गुरुग्राम में बुधवार की सुबह भी बारिश हुई. वहीं, अभी भी बादल छाए हुए हैं और शाम तक कई इलाकों में बारिश की संभावना है.

हिमाचल प्रदेश के मनाली में भारी बर्फबारी के कारण सैंकड़ों पर्यटक फंसे हुए हैं. प्रशासन द्वारा सभी को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने का काम जारी है. सोलंगनाला में भी भारी बर्फबारी के बीच सैकड़ों पर्यटक फंस गए हैं. यहां पर दोपहर 1 बजे से भारी बर्फबारी हो रही है, बर्फबारी की वजह से पर्यटकों की गाड़ियां जहां-तहां फंसी हैं. हिमपात के बीच फंसे पर्यटक मदद की गुहार लगा रहे हैं. तापमान शून्य से नीचे पहुंच गया है. सोलंग नाला मनाली से करीब 13 किलोमीटर की दूरी पर है.

लहौल स्पिति में भी लगातार बर्फबारी हो रही है. बर्फबारी के बीच घाटी में हिमखंड गिरने का सिलसिला भी जारी हो गया है. जिसकी वजह से अटल-टनल से लाहौल और मनाली का सम्पर्क पूरी तरह कट गया है. वाहनों की आवाजाही पूरी तरह ठप हो गई है. बर्फबारी के साथ ही घाटी में न्यूनतम पारा शून्य से 13 डिग्री तक नीचे लुढ़क गया है. जिससे इलाके में पेयजल संकट खड़ा हो गया है. नलकों के पाइप में पानी जमने से लोगों की मुश्किलें बढ़ गई है. प्रशासन ने मौसम साफ होने तक लोगों को यात्रा न करने की हिदायत जारी की है.

बर्फबारी के बाद कश्मीर घाटी बर्फ की सफेद चादर से ढक गई है. यहां लगातार कई दिनों से बर्फ पड़ रही है. श्रीनगर और गुलमर्ग समेत कई शहरों में रास्तों और घरों पर कई इंच तक बर्फ जमी हुई है. कश्मीर घाटी में लगातार हो रही बर्फबारी की वजह से श्रीनगर-जम्मू नेशनल हाईवे बंद है. इसके अलावा श्रीनगर एयरपोर्ट पर उड़ानें भी प्रभावित हो गई हैं. कश्मीर आने-जाने में लोगों को परेशानी हो रही है.

मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, कश्मीर घाटी में अगले 2 दिन तक बर्फबारी जारी रहने की संभावना है. जम्मू-कश्मीर के डिजास्टर मैनेजमेंट डिपार्टमेंट ने कश्मीर में हिमस्खलन होने की चेतावनी दी है. इसके अलावा यहां येलो अलर्ट भी जारी किया गया है. संभावना जताई गई है कि किश्तवाड़ और पुंछ में हिमस्खलन हो सकता है.

उत्तराखंड के पहाड़ी इलाकों में पिछले कुछ दिनों से लगातार बर्फबारी हो रही है. चार धाम में से एक प्रसिद्ध बदरीनाथ मंदिर के आस-पास 5 फुट मोटी बर्फ की चादर जम गई है. केदारनाथ धाम में 3 फीट से अधिक तक बर्फबारी हो चुकी है. बाबा केदार की नगरी पूरी तरह से बर्फ की सफेद चादर से ढ़क गई है. मौसम विभाग ने राज्य के चमोली, टिहरी और पौड़ी गढ़वाल में भारी बर्फबारी की संभावना जताई है. इसे देखते हुए विभाग ने पहाड़ी जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है.

rgyan app

अचानक बदले मौसम से गंगोत्री घाटी सहित यमुनोत्री धाम पूरी तरह से शीतलहर के आग़ोश में समा चुकी है. गांगोत्री नेशनल हाइवे सुख्खी से आगे बंद हो गया है जबकि पाइप लाइन जमने लगी है. गांगोत्री का न्यूनतम तापमान माइनस 4 जबकि यमुनोत्री धाम का तापमान माइनस 6 रिकॉर्ड किया गया है.

उत्तराखंड के औली में बर्फबारी का दौर शुरू हो गया है. यहां 2 इंच तक बर्फबारी हो चुकी है. पर्यटक जमकर बर्फबारी के आनंद उठाने औली पहुच रहे हैं कोई रोपवे से तो कोई पैदल ही औली की ऊंचाई वाली जगह पर पहुच रहे हैं, बर्फबारी से पर्यटकों में जबरदस्त उत्साह देखने को मिल रहा है. अन्य खबरों के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.

स्रोतwww.aajtak.in
पिछला लेखLohri 2021: इस दिन मनाई जाएगी लोहड़ी, जानिए- क्यों और कैसे मनाया जाता है यह पर्व
अगला लेखधड़ाधड़ घूम रही है धरती, घड़ियों की सांस फूली, साइंटिस्ट भी हैरान!