साप्‍ताहिक अंकज्‍योतिष 04 मई से 10 मई 2020: मूलांक से जानें क्‍या कहते हैं आपके तारे?

मूलांक से जान‍िए क्‍या कहता है ये हफ्ता

अंक भी आने वाले वक्‍त की दस्‍तक देते हैं। काफी-कुछ कहते हैं। जरूरत बस उन्‍हें समझने की है। अंकज्‍योतिष के जरिए आप जान सकते हैं क‍ि आने वाला वक्‍त आपके लिए क्‍या लेकर आएगा। तो इस हफ्ते मूलांक यान‍ि कि आपकी जन्‍मतिथ‍ि के आधार पर जीवन में क्‍या-क्‍या बदलेगा आइए जानें न्‍यूमरोलॉजिस्‍ट पिनाकी मिश्रा से….

अंक 1 : क‍िसी भी काम में जल्‍दबाजी न करें

इस हफ्ते आपकी कल्पनाएं और उन कल्पनाओं के आधार पर लिए गए निर्णय गलत साबित हो सकते हैं। ध्यान रहें आपके विरोधी आपकी इस मानसिक कमजोरी का भरपूर लाभ लेने की कोशिश करेंगे। इसलिए बेहतर होगा कि किसी के विचार से प्रभावित होकर कोई भी निर्णय न लें। बिना तथ्यों को परखे किसी भी कागज पर इस हफ्ते हस्ताक्षर न करें , शनिवार के दिन इस बात का खास ख्‍याल रखें। लॉकडाउन की वजह से आप काफी दवाब में हैं पर इस हफ्ते आपके कार्यों की भुगतान हो जाने की वजह से आप तनाव रहित महसूस करेंगे। सफेद और लाल रंग से मिलते-जुलते कपड़े आपके लिए खुश‍ियां लेकर आएंगे।

अंक 2 : लाभ मिलने का योग बन रहा है

इस हफ्ते आपके अंक सकारात्मक ऊर्जा की तरफ इशारा कर रहे हैं। लॉकडाउन में आपके अंदर की पनपी निराशा को यह सकारात्मक ऊर्जा दूर करती नज़र आ रही है। सकारात्मकता का यह प्रभाव आपके कार्यों पर परिलक्षित होना शुरू हो जाएगा और आप अपने सारे लंबित पड़े कार्यों को सफलतापूर्वक निष्पादित करते चले जाएंगे। दांपत्‍य जीवन में भी जो तू – तू , मैं – मैं चली आ रही थी वह भी इस हफ्ते खत्म होने की उम्‍मीद है। एक ओर जहां व्यापारियों को बुधवार और शनिवार को लाभ मिलने की संभावना बन रही है। वहीं दूसरी ओर मंगलवार और शुक्रवार को नौकरी-पेशे से जुड़े लोगों को अप्रत्याश‍ित लाभ मिलने की संभावना है। इस हफ्ते , जरूरी कामों पर जाने के लिए वाइट या क्रीम कलर के कपड़े पहन कर जाएं , लाभ होगा।

अंक 3 : अनावश्‍यक खर्चों पर न‍ियंत्रण रखें

आप इस हफ्ते पूरी तरह से आश्चर्यचकित होने वाले हैं। क्योंकि जिस व्यक्ति पर आप अपने काम के लिए पूरी तरह आश्वस्त थे वही व्यक्ति आपको अंतिम समय में धोखा दे सकता है। वहीं दूसरी ओर कोई नया व्यक्ति आपके जीवन में अचानक से सामने आएगा और आपकी मदद करेगा। ध्यान रखें, अनावश्यक खर्च करने की आपकी यह प्रवृत्ति इस हफ्ते आप पर भारी पड़ सकती है। इसलिए बेहतर तो ये होगा की अनावश्यक खर्चों पर इस हफ्ते पूरी तरह से नियंत्रण रखें। विवाह के इच्‍छुक युवकों और युवतियों के लिए खुसखबरी की खबर सामने आ सकती हैं। स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से वायु जनित रोगों पर विशेष सतर्कता बरतें। हरे रंग के कपड़े पहन कर इस हफ्ते अपने ख़ास काम पर निकलें, सफलता अवश्य मिलेगी।

अंक 4 : मानस‍िक तौर पर बेहतर महसूस करेंगे

अपनी दूरदर्शिता और गंभीर चिंतन करने की क्षमता से आप भविष्य की महत्वपूर्ण कार्ययोजना का निर्माण कर पाने में इस हफ्ते आप सफल साबित होंगे। लॉकडाउन के कारण आपके व्यापारिक कार्यों में नुकसान का सामना तो करना पड़ा होगा। लेक‍िन इसी लॉकडाउन में आप अपने जीवन की सबसे महत्वकांक्षी योजना को भी धरातल पर लाने में सफल साबित हो सकते हैं। बहुत दिनों के बाद मानसिक शांति वाला समय प्राप्त होने के आसार हैं। आर्थिक दृष्टिकोण से भी यह समय अच्छा साबित होने वाला है। बड़े- बड़े आर्थिक मसले भी सुलझते नज़र आ रहे हैं। स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से पेट जनित समस्याओं से विशेष सतर्कता बरतें। हरे कपड़े और दक्षिण दिशा इस हफ्ते आपके लिए महत्वपूर्ण साबित होने वाली है।

यह भी पढ़े: मासिक अंकज्‍योतिष मई 2020 : इस महीने कुछ मूलांको को मिल सकती है बेहद खास खुशखबरी

अंक 5: मेहरबान हैं आप पर स‍ितारे

इस हफ्ते का तालमेल आपके अंक के साथ बिलकुल सटीक बैठ रहा है। इसी तालमेल से आप अपनी आत्मशक्ति के बल पर इस हफ्ते अपने कई महत्वपूर्ण कार्यों को घर पर बैठकर ही निपटा लेंगे और अपना भुगतान भी प्राप्त करने में सफल साबित होंगे। अगर आप अविवाहित हैं और किसी के साथ रिलेशनशिप में भी हैं तो इस हफ्ते सतर्क रहिए अनावश्यक बातचीत और बहस आपके रिश्तों में कटुता ला सकती है। घरेलु वाद- विवाद से आज अपने आपको पूरी तरह बचा कर रखें। अन्यथा अकारण मानसिक तनाव से आपकी कार्यक्षमता पूरी तरह बाधित और प्रभावित हो सकती है। स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से मंगलवार और शनिवार को विशेष ध्यान देने की जरूरत है। ब्राउन कलर के कपड़े पहन कर इस हफ्ते अपने जरूरी कामों में जाएं, सफलता अवश्य मिलेगी।

अंक 6 : आर्थिक मसले बिगड़ सकते हैं

लॉकडाउन का व्यापक प्रभाव इस हफ्ते आप पर पड़ सकता है। आर्थिक मसले भी बिगड़ सकते हैं और आपको बड़े लेवल पर आर्थिक क्षति भी हो सकती है। इसलिए ध्‍यान रखें हार नहीं माननी है। दांपत्‍य जीवन में चली आ रही तकरार पर इस हफ्ते विराम लगने की पूर्ण संभावना है। व्यापारियों के लिए यह सप्ताह थोड़ा नुकसानदायक हो सकता है। लेकिन जल्‍दी ही आपको लाभ भी हो सकता है। नौकरी पेशे से जुड़े लोगों के लिए भी यह हफ्ता कठिन साबित हो सकता है। बिना तथ्यों को परखे किसी भी कागज पर इस हफ्ते हस्ताक्षर न करें। स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से , इंफेक्शन जनित समस्या से सतर्कता बरतें। डेनिम ब्लू और डार्क ब्लू कलर इस हफ्ते आपके लिए महत्वपूर्ण साबित होंगे।

अंक 7 : गुस्‍से पर न‍ियंत्रण करना जरूरी है

अपने विचारों में स्पष्ट होना आपके व्यक्तित्व की पहचान है और विचारों की इसी स्पष्टता के कारण इस हफ्ते आपके संकल्पित काम येन-केन-प्रकारेण पूरे होते चले जाएंगे। संभव है कि आपके दृढ़ निश्चयी और जिद्दी प्रकृति के कारण आपके साथ काम कर रहे लोग आपसे नाराज हो जाएं। लेकिन प्रत्यक्ष तौर पर वे सभी लोग भी आपका सम्मान ही करेंगे। इस तरह आपके कार्य करने की क्षमता और आपके व्यक्तित्व से आपके विरोधी भी इस हफ्ते परास्‍त ही होंगे। घरेलु महिलाओं को अपने गुस्से पर नियंत्रण करना ही होगा। अन्यथा घर का माहौल पूरे हफ्ते के लिए बिगड़ सकता है। राजनेताओं और मीडियाकर्मियों के लिए बेचैनी भरा सप्ताह साबित हो सकता है। इस हफ्ते लाल और सफ़ेद रंग के कपड़े आपको फायदा पहुंचा सकते हैं। कोशिश करें शनिवार और गुरुवार को छोड़कर इन्हीं रंगों के वस्त्र धारण करें।

अंक 8 : भावनात्‍मक सोच से बचने का प्रयास करें

अंकज्योतिष के अनुसार आपमें परिस्थितियों से लड़ने की अभूतपूर्व क्षमता पाई जाती है। यही आपको व‍िशेष कार्यों में सफलता द‍िलाने में आपकी मदद करेगा। हालांकि कुछ परियोजनाओं की निष्क्रियता आपकी परेशानी का कारण बन सकती है। लेकिन धैर्य से काम लेंगे तो आपको सफलता भी मिल सकती है। इसलिए बेहतर यही होगा क‍ि आप अत्यधिक भावनात्मक सोच से बचें। इससे आपको नुकसान पहुंच सकता है। सप्ताह के अंतिम तीन दिन चौंकाने वाले परिणाम मिल सकते हैं। यह आपके लिए सुखद रहेगा। साहित्य-संगीत और कला से जुड़े लोगों के लिए यह सप्ताह मनोकूल और मनोवांक्षित सफलता वाला साबित हो सकता है। कफ और श्‍वास संबंधी रोगों से बचें।

अंक 9 : इस हफ्ते आपका प्‍यार द‍िन-ब-द‍िन बढ़ेगा

अंकविधा के अनुसार इस हफ्ते रोमांटिक भावनाएं अपना रंग जमाएंगी। विवाहित दंपत्तियों का वैवाहिक जीवन सुखमय होगा और प्रेमी युगलों का प्रेम अपने परवान चढ़ेगा। आज परिवार के सदस्य आपको इस हफ्ते हर संभव सहयोग प्रदान करेंगे। उनकी मदद से आप सभी महत्वपूर्ण पहलुओं और क्षेत्रों में प्रगति की ओर अग्रसर होंगे। लॉकडाउन के कारण आपके व्यापारिक कार्यों में नुकसान का सामना करना पड़ सकता है। लेकिन जल्‍दी ही लॉकडाउन के दौरान आप अपने जीवन की सबसे महत्वाकांक्षी योजना को धरातल पर लाने में सफल साबित होंगे। इससे आपको लाभ भी होगा। बता दें कि यह सप्‍ताह आर्थिक दृष्टिकोण से भी अच्छा साबित होने वाला है।