साप्‍ताहिक अंकज्‍योतिष 27 अप्रैल से 03 मई 2020 : आइए अंकों से जानते है इस हफ्ते कौन हो सकता है सबसे ज्‍यादा लकी…?

अंक ज्योतिष

जन्‍मतिथ‍ि से जानें इस हफ्ते का हाल

राशियों की ही तरह मूलांक का भी काफी महत्‍वपूर्ण स्‍थान है। अंकज्‍योतिष में इसके जर‍िए व्‍यक्ति के जीवन में आने वाली सफलता-असफलता का आसानी से पता लगाया जा सकता है। तो इस सप्‍ताह मूलांक यान‍ि कि आपकी जन्‍मतिथ‍ि के आधार पर जीवन में क्‍या-कुछ बदलेगा आइए जानते हैं न्‍यूमरोलॉजिस्‍ट पिनाकी मिश्रा से….

साप्‍ताहिक लव राशिफल 27 अप्रैल से 03 मई: लव के मामले में इन तीन राशियों के लिए खास है महीने का...

अंक 1: व‍िचारों में स्‍पष्‍टता जरूरी है

अपने विचारों में स्पष्ट होना आपके व्यक्तित्व की पहचान है। विचारों की इसी स्पष्टता के कारण इस हफ्ते आपके संकल्पित काम येन-केन-प्रकारेण पूरे होते चले जाएंगे। संभावना है कि आपके दृढ़ निश्चयी और जिद्दी प्रकृति के कारण आपके साथ काम कर रहे लोग आपसे नाराज हो जाएं। लेकिन प्रत्यक्ष तौर पर वे सभी लोग भी आपका सम्मान ही करेंगे। तो कुल मिलाकर आपके कार्य करने की क्षमता और आपके व्यक्तित्व से आपके विरोधी भी इस हफ्ते पस्त ही रहेंगे। घरेलु महिलाओं को अपने गुस्से पर नियंत्रण करना होगा। अन्यथा घर का माहौल पूरे हफ्ते के लिए बिगड़ सकता है। राजनेताओं और मीडियाकर्मियों के लिए बेचैनी भरा सप्ताह होगा साबित। इस हफ्ते लाल और सफ़ेद रंग के कपड़े आपको फायदा पहुंचाएंगे। कोशिश करें शनिवार और गुरुवार को छोड़कर इन्हीं रंगों के वस्त्र धारण करें।

अंक 2 : कल्‍पनाशीलता प्रगाढ़ होगी

सौम्य व्यक्तित्व और चंद्र ग्रह की प्रधानता के कारण इस हफ्ते आप पूर्ण रूप से कल्पनाशील , कलात्मक और रोमानी बने रह सकते हैं। संभव है कल्पनाशीलता प्रगाढ़ होने पर आपमें अकर्मण्यता भी इस हफ्ते हावी हो जाए , जिससे कई व्यवहारिक महत्वपूर्ण कार्य लंबित पड़ सकते हैं। इस हफ्ते 1 अंक के जातकों के साथ आपका तालमेल बढ़िया बनता नजर आ रहा है। आपकी सृजनता और कल्पनाशीलता से खुद 1 अंक के जातक भी आपसे प्रभावित हुए बिना नहीं रह पाएंगे। सप्ताह के मध्य में आपके अस्थिर और अस्वस्थ होने की संभावना है। विचारों की प्रबलता के कारण इस अवधि में आपमें आपकी योजनाओं में निरंतरता में कमी आ सकती है। इस हफ्ते आपको दूसरों की प्रतिक्रियाओं से विशेष रूप से बचना चाहिए। अन्यथा आपकी अत्यधिक संवेदनशीलता आपको एवं आपके आस-पास के वातावरण को दुखी एवं हताश भी बना सकती है।

अंक 3: तनाव बढ़ भी सकता है

अंक और बृहस्पति ग्रह का जबरदस्त समन्वय माना जाता है और यही कारण है की हफ्ते का यह बृहस्पतिवार आपके लिए कुछ विशेष माना जा रहा है। चूंकि आपके अंकों का समन्वय 3 ,6 और 9 अंक से बढ़िया बनता है इसलिए इस हफ्ते का 27 और 30 तारीख आपके लिए महत्वपूर्ण माना जाएगा। इस हफ्ते आप अनावश्यक रूप से ऐसे लोगों के लिए चिंतित रहेंगे जो सुदूर स्थलों पर बसे हैं। आप अपने दोस्तों से आमने – सामने मिल न पाने के कारण और अपने मन की बात न रख पाने के कारण इस हफ्ते आप ज्यादा नाखुश रहेंगे। पिछले हफ्ते की तुलना में इस हफ्ते आपके अनुमानों के ज्यादा सटीक होने की संभावना है। इसी कारण आप भविष्य के लिए आत्मविश्‍वास के साथ उचित निर्णय लेने में सक्षम हैं।

अंक 4: विरोधी भी परास्‍त होंगे

विचारों में अपरंपरागत होना और दृष्टिकोण में सकारात्मक होना आपके व्यक्तित्व का महत्वपूर्ण हिस्सा है। आपके इसी व्यक्तित्व के कारण इस हफ्ते आपके मित्र हीं नहीं आपके विरोधी भी आपके कायल हो जाएंगे। इस हफ्ते आप असाधारण रूप से संवेदनशील रहेंगे। जिसकी वजह से आपके सबसे प्रिय मित्र की मजाक में कही गई बात भी आपको बुरी लग सकती है और आप मानसिक रूप से तत्कालिक विचलित भी हो सकते हैं। सप्ताह की व्यस्तता आपको अपने परिवार से दूर कर सकती है। इसकी वजह से कुछ गंभीर पारिवारिक मसलों में आपकी अनुपस्थिति आपके परिजनों को आपसे नाराज करवा सकती है। बच्चों के सहयोगात्मक रवैये से मन प्रसन्न होगा और पूरे हफ्ते आप उनके साथ मस्ती करने के मूड में नजर आएंगे।

अंक 5: र‍िश्‍तों को लेकर सजग रह‍िए

इस हफ्ते बच्चों का व्यवहार या दृष्टिकोण आपको कुछ हद तक परेशान कर सकता है। लेकिन अपने मित्रों को आप हर कदम पर अपने साथ खड़ा पाएंगे। आर्थिक मामलों में कोई बड़ी राहत इस हफ्ते आपको मिल सकती है। इसके अलावा कोई डूबा हुआ पैसा भी अनायास आपको प्राप्त हो जाए। शेयर , साझेदारी या एजेंसी के काम से आपको इस हफ्ते लाभ प्राप्त हो सकता है। हांलाकि अतीत में आप निश्चित रूप से तय नहीं कर पा रहे थे। लेकिन इस हफ्ते आपके अंदर एक स्पष्ट दृष्टि विकसित होने की उम्मीद है। अगर आप अविवाहित हैं और किसी के साथ रिलेशनशिप में भी हैं , तो इस हफ्ते सतर्क रहिए अनावश्यक बातचीत और बहस आपके रिश्तों में कटुता फैला सकती हैं। इस हफ्ते हरे और सफ़ेद रंग के कपड़े आपको फायदा पहुंचाएंगे फायदा। कोशिश करें कि गुरुवार को छोड़कर इन्हीं रंगों के वस्त्र धारण करें।

यह भी पढ़े: चारधाम यात्रा शुरू, खुले गंगोत्री और यमुनोत्री के कपाट

अंक 6: विचारों पर गहन च‍िंतन करने की जरूरत

लंबित या विलंबित योजनाओं एवं विचारों को इस हफ्ते नए स‍िरे से जीवन मिलेगा। नए विचारों पर भी गहन चिंतन एवं मनन करने के बाद उसपर कार्य क्रियान्वित करने के लिए संकल्पित होंगे। हो सकता है कि आप नकदी प्रवाह की तंगी का भी अनुभव करें। इस हफ्ते आप जिन समस्याओं का सामना करेंगे वे सामान्य प्रकृति की हीं होगी और आप उन समस्याओं से निपटने में भी पूरी तरह सक्षम साबित होंगे। सरकारी मसले जो आपकी परेशानी का कारण बन रहे हैं, उन मसलों को सुलझाने के लिए यह सप्ताह सर्वथा अनुकूल हो सकता है। सप्ताह के मध्य तक नए प्रेम संबंधों की शुरुआत हो सकती है। इन संबंधों की प्रगाढ़ता भी लंबे समय तक बनी रहेगी। नीले , हरे और लाल रंग के कपड़े इस हफ्ते आपके लिए सर्वथा अनुकूल माने जाएंगे।

अंक 7: यह सप्‍ताह आपके लिए सुखद है

आपके प्रयासों की प्रशंसा होने की वजह से इस हफ्ते आप संतुष्ट और प्रसन्‍नचित्‍त यह हफ्ता कार्यालय पर या घर पर बैठकर समस्यों को सुलझाने के लिए बेहतरीन है । ध्यान रखें बैठक में हर किसी को अपने विचार व्यक्त करने देने की अनुमति दें। तभी आपकी समस्या का भी निवारण हो पाएगा। सरकारी मसले जो आपकी परेशानी का कारण बन रहे हैं। उन मसलों को सुलझाने के लिए यह सप्ताह सर्वथा अनुकूल है। सप्ताह के मध्य तक नए प्रेम संबंधों की शुरुआत हो सकती है। इन संबंधों की प्रगाढ़ता भी लंबे समय तक बनी रहेगी। वरिष्ठ लोगों को स्वास्थ्य संबंधी एवं बाल बच्चों की चिंताएं पूरे हफ्ते परेशान कर सकती है। इसलिए इन समस्याओं से जूझने के लिए अपना ज्यादा से ज्यादा वक्त धार्मिक एवं आध्यात्मिक क्रियाओं को दें। कफ और टॉन्सिल से जुड़ी समस्याएं परेशान कर सकती हैं, सतर्कता बरतें।

अंक 8: वैवाहिक जीवन सुखमय होगा

अंक विधा के अनुसार इस हफ्ते रोमांटिक भावनाएं अपना रंग जमाएंगी। विवाहित दंपत्तियों का वैवाहिक जीवन सुखमय होगा और प्रेमी युगलों का प्रेम अपने परवान पर होगा। परिवार के सदस्य भी आपको इस हफ्ते हर संभव सहयोग ही प्रदान करेंगे और इस प्रकार आप सभी महत्वपूर्ण पहलुओं और क्षेत्रों में प्रगति देखेंगे। लॉकडाउन के कारण आपके व्यापारिक कार्यों में नुकसान का सामना तो करना पड़ा होगा। लेकिन इसी लॉकडाउन में आप अपने जीवन की सबसे महत्वकांक्षी योजना को भी धरातल पर लाने में सफल साबित हो जाएंगे। बहुत दिनों के बाद मानसिक शांति वाला समय प्राप्त होने के आसार हैं। आर्थिक दृष्टिकोण से भी यह समय अच्छा साबित होने वाला है। बड़े-बड़े आर्थिक मसले भी सुलझते नज़र आ रहे हैं।

यह भी पढ़े: भगवान केदारनाथ की उत्सव डोली उखीमठ से केदारनाथ के लिए रवाना, 29 को खुलेंगे कपाट

अंक 9: हान‍ि उठानी पड़ सकती है लापरवाही से बचें

अंक ज्योतिष के अनुसार आपमें परिस्थितियों से लड़ने की अभूतपूर्व क्षमता पाई जाती है और आपकी इसी क्षमता के बल पर इस हफ्ते आपके विरोधी भी पस्त हो जाएंगे। यदि कुछ परियोजनाओं की निष्क्रियता हाल में आपके परेशानी का कारण बनी है। तो इस हफ्ते आपको इसमें राहत मिलने की पूर्ण संभावना बनती दिख रही है। अत्यधिक भावनात्मक सोच से बचें, ऐसी सोच से आपको इस हफ्ते बड़ी हानि उठानी पड़ सकती है। सप्ताह के अंतिम तीन-दिन चौंकाने वाले परिणाम दे सकते हैं और यह परिणाम आपके लिए शुभ होगा। साहित्य- संगीत और कला से जुड़े लोगों के लिए यह सप्ताह मनोकूल और मनोवांक्षित सफलता वाला साबित हो सकता है। कफ और श्‍वास संबंधी रोगों से बचें।