दुबलेपन से हैं परेशान तो करें इन 5 फूड्स का सेवन, तेजी से बढ़ेगा आपका वजन

आमतौर आज के समय पर अधिकतर लोग मोटापा से परेशान हैं लेकिन कई लोग ऐसे भी है जो दुबलेपन के शिकार है। कई बार पोषक तत्वों की कमी के कारण भी इस समस्या का सामना करना पड़ता है। तेजी से वजन बढ़ाने के लिए हम कई तरह की दवाओं के अलावा सप्लीमेंट का इस्तेमाल करना शुरू कर देते हैं। लेकिन आप चाहे तो कुछ चीजों का सेवन करके आसानी से अपना वजन बढ़ा सकते हैं।

Not-satisfied-with-your-name-or-number

पनीर 

पनीर में अधिक मात्रा में प्रोटीन, कैल्शिम के साथ पर्याप्त मात्रा में कैलोरी और फैट होता है जो आपको व जन बढ़ाने में मदद करता है। इसलिए रोजाना थोड़ा पनीर का सेवन जरूर करे। 

चॉकलेट 

जहां चॉकलेट आपके मूड को सही करने में मदद करता है। वहीं यह वजन बढ़ाने में भी  कारगर है। दरअसल  चॉकलेट में काफी ज्यादा कैलोरी होती हैं जो शरीर में रिक्तता को भर देती हैं।

आलू

आलू में भरपूर मात्रा में  कार्बोहाइड्रेट और फैट पाया जाता है जो वजन बढ़ाने में आपकी काफी मदद कर सकता है। इसके लिए आपका इसका सेवन आप विभिन्न तरीकों से कर सकते हैं। 

rgyan app

दूध और दही

दूध और दही का भरपूर सेवन करें। दूध में चाहें तो मखाना डालकर खीर बनाकर का सकते हैं। इससे  शरीर में कार्बोहाइड्रेट और वसा की कमी पूरी होगी। रोज दिन में कम से कम दो गिलास दूध का सेवन करने से दो महीने में ही दुबलापन कम हो जाता है। 

केले

केलों में भरपूर कैलोरी होती है। इसलिए रोजाना सुबह एक गिलास दूध के साथ 2-3 केलों का सेवन जरूर करे। इससे आपको लाभ मिलेगा। और अन्य खबरों के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.

स्रोतwww.indiatv.in
पिछला लेखत्योहारों में गलत खान-पान से बढ़ सकता है यूरिक एसिड, ऐसे करें कंट्रोल
अगला लेखBhai Dooj 2020: 16 नवंबर को भाईयों की कुशलता का पर्व यम द्वितीया-भाईदूज, जानिए महत्व