दुबलेपन से छुटकारा पाने और तेजी से वजन बढ़ाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

आमतौर आज के समय पर अधिकतर लोग मोटापा से परेशान हैं लेकिन कई लोग ऐसे भी है जो दुबलेपन के शिकार है। कई बार पोषक तत्वों की कमी के कारण भी इस समस्या का सामना करना पड़ता है। जहां एक ओर वजन कम होने से लोग उनका मजाक उड़ाते हैं जिससे उनका आत्मविश्वास गिर जाता है। वहीं दूसरी ओर कई बीमारियों के शिकार भी हो जाते हैं।

Ask-a-Question-with-our-Expert-Astrologer-min

अनियमित खानपान, अधिक व्रत रखना, तनाव, अधिक एक्सरसाइज करना, हार्मोंस संबंधी विकार, छोटी आंत में किसी तरह की परेशानी, थायराइड आदि के कारण तेजी से वजन गिरने लगता है। वजन बढ़ाने के लिए कई तरह की दवाओं के अलावा सप्लीमेंट का इस्तेमाल करना शुरू कर देते हैं। इसका आज नहीं तो कल जरूर सेहत पर बुरा असर पड़ता है। लेकिन आप चाहे तो कुछ घरेलू नुस्खे अपनाकर इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

केला

केला में थाइमिन, रिबोफ्लेविन, नियासिन, फोलिक एसिड, विटामिन ए,बी, बी6, आयरन, कैल्शियम, मैग्निशियम, पोटैशियम जैसे तत्व पाए जाते हैं। जो आपका वजन बढ़ाने नें मदद करते हैं। रोजाना 3-4 केले का सेवन करें। इसके अलावा आप चाहे तो दही और केला को एक साथ खा सकते हैं।

दूध और दही

दूध और दही का भरपूर सेवन करें। दूध में चाहें तो मखाना डालकर खीर बनाकर का सकते हैं। इससे शरीर में कार्बोहाइड्रेट और वसा की कमी पूरी होगी। रोज दिन में कम से कम दो गिलास दूध का सेवन करने से दो महीने में ही दुबलापन कम हो जाता है।

बादाम, खजूर और अंजीर

यह तीनों चीज आपके वजन बढ़ाने के साथ शरीर को ताकतवर बनाने में मदद करेगा। इसके लिए 3-4 बादाम, खजूर और अंजीर को दूध में डालकर उबाल लें। रोजाना सोने से पहले इसका सेवन करे। इसके अलावा आप चाहे तो इन तीनों को रात में भिगो दें और सुबह पेस्ट बनाकर दूध के साथ उबाल लें।

rgyan app

सेब और गाजर

वजन बढ़ाने के लिए सेब और गाजर काफी फायदेमंद हो सकती है। इसके लिए कुछ दिन लंच के बाद इसका सेवन करें।

किशमिश

10 ग्राम किशमिश थोड़े से दूध में भिगोकर रख दें। इसके बाद सोने से पहले इसे उबालकर गुनगुना इसका सेवन करे। इससे आपका शरीर बलवान होने के साथ ताकतवर बनेगा। अन्य खबरों के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

स्रोतwww.indiatv.in
पिछला लेखएक्शन मोड में प्रधानमंत्री मोदी, मुख्यमंत्रियों से कहा-कोरोना की “सेकंड पीक” को तुरंत रोकना होगा
अगला लेखAaj Ka Panchang 18 March 2021: जानिए गुरुवार का पंचांग, शुभ मुहूर्त और राहुकाल