ब्रेकफास्ट में भूलकर भी ना खाएं ये 4 चीजें, बढ़ जाएगा और भी वजन

लॉकडाउन के दौरान ज्यादातर लोगों की समस्या बढ़ा हुआ वजन है। कई लोगों का तो वजन इतना ज्यादा बढ़ गया है कि वो बाहर निकलने से भी घबराने लगे हैं। वहीं कुछ लोग अपना थुलथुला पेट छिपाने के लिए ढीले ढाले कपड़े पहन रहे हैं। अगर आप भी इन सब तरीकों को ट्राई कर रहे हैं तो आज हम आपकी बढ़े हुए वजन की इस समस्या को खत्म करने का सबसे आसान तरीका बताते हैं। वजन का बढ़ना या फिर घटना दोनों ही खानपान पर निर्भर करता है। सुबह से लेकर रात तक जो कुछ भी खाते हैं उसी पर आपका शरीर घटता और बढ़ता है। ऐसे में बढ़े हुए वजन को कंट्रोल करने के लिए सबसे ज्यादा जिस चीज पर ध्यान देने की जरूरत है वो है आपका ब्रेकफास्ट। सुबह का पहला मील हमेशा हेल्दी होना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि उससे आपके दिन की शुरुआत होती है। आपका पेट उस वक्त खाली होता है और वहीं आप सबसे पहले खाते हैं। इसलिए सुबह के ब्रेकफास्ट में इन चार चीजों का सेवन बिल्कुल ना करें। ऐसा करने से आपका वजन बढ़ सकता है। आइए जानिए ठंड के मौसम में नहीं चाहते हैं बेजान.

rgyan app

सॉफ्ट ड्रिंक

सॉफ्ट ड्रिंक कई लोगों को बहुत ज्यादा पसंद होती है। यहां तक कि लोग सुबह के नाश्ते में भी इसे पीते हैं। अगर आप भी कुछ ऐसा ही कर रहे हैं तो आज से ही ऐसा करना बंद कर दें। ये आपके वजन को बढ़ाने का काम करता है।

ना करें तेल मसाले वाली चीजों का इस्तेमाल

सुबह के समय आपका पेट खाली होता है। इस वक्त आप वही मील लें जो हेल्दी हो और उसमें तेल मसाले का इस्तेमाल ज्यादा ना हो। ज्यादा मसालेदार ब्रेकफास्ट करना आपके पेट में जलन पैदा कर सकता है। साथ ही आपका वजन बढ़ाने में भी कारगर होगा।

कच्ची सब्जियां ना खाएं

कई लोग सुबह जिम से आने के बाद तो कई लोग ऐसे ही अपने ब्रेकफास्ट में कच्ची सब्जियों को खाते हैं। वैसे तो सब्जियां सेहत के लिए लाभदायक होती हैं लेकिन हर सब्जी को कच्चा खाना नुकसानदायक हो सकता है। इसलिए सब्जियों को उबालकर ही खाएं।

Not-satisfied-with-your-name-or-number

खट्टे फलों से बचें

फल खाना हमेशा सेहत के लिए लाभकारी होता है। ये तो आपने सबसे कहते हुए सुना होगा। लेकिन क्या आपको पता है खट्टे फलों का सेवन सुबह खाली पेट नहीं करना चाहिए। ये आपके पेट में एसिडिटी उत्पन्न कर सकते हैं। साथ ही आपका पेट भारी भी लगने लगता है। इसलिए खट्टे फलों का सेवन सुबह के वक्त बिल्कुल ना करें। अन्य खबरों के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here