वजन घटाने में मददगार होगा जौ से बना ये आयुर्वेदिक ड्रिंक, कुछ दिनों में पेट की चर्बी हो जाएगी गायब

खराब लाइफस्टाइल, खानपान और लगातार बैठे रहने के कारण अधिकतर लोगों को वजन बढ़ने की समस्या का सामना करना पड़ रहा है। एक रिसर्च के मुताबिक देश में मोटापे से पीड़ित 5 साल से कम उम्र के बच्चों की संख्या ज़बरदस्त तरीके से बढ़ी है। ऐसे में जरूरी हैं कि लाइफस्टाइल में छोटे छोटे सुधार करके रोजाना एक्सरसाइज़ करके, हेल्दी खाकर वज़न कर सकते हैं। स्वामी रामदेव से जानिए कैसे जौ का इस्तेमाल करके आप अपना वजन तेजी से कम कर सकते हैं। आइए जानिए हार्ट बीट से भी पहचान सकते हैं कोरोना पॉजिटिव होने का साइन

Ask-a-Question-with-our-Expert-Astrologer-min

ऐसे करें सेवन

वजन घटाने के लिए जौ का पानी काफी लाभकारी साबित होगा। इसके लिए रात को 50 ग्राम जौ डेढ़ लीटर पानी में भिगो दें। दूसरे दिन इसे उबाल लें। इसके साथ ही इसमें थोड़ी सी दालचीनी और अदरक भी डाल लें। जब पानी 1 लीटर बच जाए तो गैद बंद करके इसे छान लें। इसे दिन में 2-3 बार पिएं। जब भी इसका सेवन करे तो इसमें आप स्वादानुसार नींबू और शहद भी डाल सकते हैं।

वजन कम करने में ये कैसे होगा कारगर
जौ

जौ में भरपूर मात्रा में विटामिन बी-कॉम्प्लेक्स, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, मैगनीज, सेलेनियम, जिंक, कॉपर, प्रोटीन, अमीनो एसिड, डायट्री फाइबर्स के साथ एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। जो वजन कम करने के साथ-साथ कई बीमारियों से छुटकारा दिलाते हैं। इसे आप रोजाना आटा के रूप में सेवन कर सकते है या फिर औषधि के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

दालचीनी

दालचीनी स्वाद में थोड़ी मीठी और तीखी होती है। इसमें भरपूर मात्रा में थाइमीन, फॉस्फोरस, प्रोटीन, सोडियम, विटामिन, कैल्शियम, मैंग्नीज, पोटेशियम, निआसीन, कार्बोहाइडे्ट आदि पाए जाते हैं। जो मेटाबॉविज्म को बढ़ाने में मदद करते है। जिससे आपरा वजन कम हो जाता है।

rgyan app

शहद

शहद में मुख्य रूप में फ्रक्टोज पाया जाता है। इसके अलावा इसमें कार्बोहाइड्रेट, विटामिन बी-6, सी और एमिनो एसिड के अलावा राइबोफ्लेविन, नायसिन पाया जाता हैं। शहद में फैट, फाइबर और प्रोटीन बिल्कुल भी नहीं होता है। इसके अलावा शहद में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-सेप्टिक गुण पाए जाते हैं जो घाव को भरने या चोट से जल्दी आराम दिलाने में भी यह बहुत कारगर है। इसका सेवन करके इम्यूनिटी बूस्ट होने के साथ-साथ वजन कम करने में मदद मिलती है।

नींबू

नींबू में भरपूर मात्रा में विटामिन सी थियामिन, नयासिन, रिबोफ्लोविन, विटामिन बी- 6, विटामिन ई और फोलेट जैसे विटामिन्स होते हैं। वहीं गुड़ में पानी, सुक्रोज़, कैल्शियम, आयरन, फास्फोरस, प्रोटीन, विटामिन बी के अलावा कई गुण पाए जाते है। दोनों में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण पाएं जाते हैं जो इम्यूनिटी बूस्ट करने के साथ वजन कम करने में मदद करता है। अन्य खबरों के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

स्रोतwww.indiatv.in
पिछला लेखCorona Virus: हार्ट बीट से भी पहचान सकते हैं कोरोना पॉजिटिव होने का साइन, रिपोर्ट में दावा
अगला लेखदैनिक राशिफल 09 जनवरी 2021: एकादशी तिथि पर इन पांच राशियों की कटेगी चांदी, पढ़ें दैनिक राशिफल