Weight Loss Tips: वजन घटाने में कारगर है ये Cucumber Diet Plan, जल्द दिखेगा असर

बढ़ने वजन की समस्या बहुत आम हो गई है। यही वजह है कि वजन को कंट्रोल करना एक टास्क की तरह लिया जाने लगा है। इसके लिए काफी मेहनत करनी पड़ती है। आधुनिक समय में लोग खराब लाइफस्टाइल, गलत खानपान और तनाव भरी जिंदगी जीने लगे हैं। इसका सेहत पर बुरा असर पड़ता है। इस वजह से कई बीमारियां भी होने लगती है। इनमें मोटापा भी शामिल है। विशेषज्ञों की माने तो बढ़ते वजन को कंट्रोल करने के लिए सबसे पहले संतुलन पर विशेष ध्यान देना चाहिए। एक बार वजन संतुलित हो जाए, तो फिर वजन कंट्रोल करना आसान हो जाता है। इसके लिए सबसे जरूरी बात ये है जितनी कैलोरीज आप ले रहे हैं उतनी ही बर्न भी करनी चाहिए।

astrologi report

अगर आप भी बढ़ते वजन से परेशान हैं और वजन कंट्रोल करना चाहते हैं, तो कुकुंबर डाइट आपके लिए एक बेहतर विकल्प हो सकता है। कई शोध में ऐसा खुलासा हो चुका है कि Cucumber Diet Plan बढ़ते वजन को कंट्रोल करने में कारगर है। इसे फॉलो करने से इंस्टेंट वजन कम करने में मदद मिलती है। आज हम आपको बताएंगे कि कुकुंबर डाइट क्या होता है और ये वजन को कम करने में कैसे मदद करता है।

चंद दिनों में 7 किलो वजन कम कर सकता है कुकुंबर डाइट

Cucumber Diet Plan में दावा किया जाता है कि मोटापे से पीड़ित व्यक्ति महज 7 से 14 दिनों में 7 किलो वजन कम कर सकता है। इस डाइट में खीरा सबसे जरूरी होता है। इसके साथ फल, सब्जियां और प्रोटीन युक्त चीजें जैसे अंडे, चिकन, मछली खाने की सलाह दी जाती है। हालांकि, डाइट के लिए कोई स्टैंडर्ड चार्ट नहीं बना है कि आपको क्या खाना है क्या नहीं खाना है, लेकिन डाइट में खीरा होना जरूरी है।

इस डाइट प्लॉन के मुताबिक भूख लगने पर खीरा का ज्यादा से ज्यादा सेवन करना फायदेमंद होता है। डाइट चार्ट के अनुसार, खीरे में कलौरीज बहुत कम होती है। इससे वेट गेन यानी वजन बढ़ने का खतरा कम हो जाता है। साथ ही इसमें फाइबर पाया जाता है जो भूख को कम करता है, जिससे बार-बार खाने की आदत से भी छुटकारा मिलता है और खाना देर से पचता है। इसके अलावा, खीरे में प्रोटीन बहुत कम होता है। इसके लिए खीरे के साथ प्रोटीन युक्त चीजें जरूर खानी चाहिए।

rgyan app

कैसे कम करता है वजन

खीरे में कैलोरीज बहुत कम होती है। इसके सेवन से कैलोरीज गेन नहीं होती है और 7 दिनों तक लगातर डाइट को फॉलो करने से इंस्टेंट कैलोरीज बर्न होती है। इसके लिए यह डाइट प्लान बहुत कम समय में वजन घटाने में सहायक होता है। अगर आप अपना वजन घटाना चाहते हैं, तो खीरे का सेवन अधिक से अधिक सेवन करें। इस डाइट में रोजाना 800 कैलोरी लेने की सलाह दी जाती है। इसके लिए Cucumber Diet Plan फॉलो करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें। अन्य खबरों के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

स्रोतwww.indiatv.in
पिछला लेखHoli 2021: होलिका दहन के बाद घर लाएं राख, ऐसे इस्तेमाल करके पाएं उन्नति और सुख-शांति
अगला लेखFarmers Protest: किसानों ने केन्द्र के कृषि कानूनों की प्रतियां जलाकर ‘होलिका दहन’ किया