Weight Loss Diet Plan: वजन कम करने के आसान से उपाय, पेट-कमर की चर्बी भी होगी कम

वजन कम करना यकीनन बहुत चुनैतीपूर्ण काम है। जिसके लिए आप सही एक्सरसाइज और वेट लॉस डाइट को हमेशा सर्च करते रहते हैं। लेकिन अगर आप सोचते हैं कि केवल एक्सरसाइज और भूखे रहने से आपका वजन कम हो जाएगा तो आपको बता दें कि यह बहुत बड़ी गलतफहमी है। हो सकता है कि आप कड़ी एक्सरसाइज करके वजन कम कर लें लेकिन शरीर कमजोर हो जाएगा। जिससे आप कई बीमारियों के शिकार हो सकते हैं। भोजन और एक्सरसाइज दोनों ही एक गाड़ी के 2 पहिए है। अगर एक का भी संतुलन बिगड़ा तो इसका असर सीधे आपके शरीर पर ही पड़ेगा।

Get-Detailed-Customised-Astrological-Report-on

दरअसल, एक्सरसाइज करके आप इम्यूनिटी, मेटाबॉलिज्म के साथ स्टेमिना बढ़ा सकते हैं। वहीं दूसरी ओर विटामिन्स-मिनरल्स से भरपूर भोजन करने से आपके शरीर को शक्ति मिलने के साथ पोषक तत्वों की कमी पूरी होती है। इसके साथ ही शुगर और कार्ब्स की मात्रा अधिक होने पर आपको आलस्य और थकावट दे सकता है। इसलिए इसे कंट्रोल करना बहुत जरूरी है। वजन आसानी से घट जाता है लेकिन पेट की चर्बी में कम होने पर काफी वक्त लगता है। ऐसे में आप चाहे तो इन टिप्स को फॉलो कर सकते हैं।

वजन और पेट की चर्बी कैसे होगी कम

वजन कम करने के लिए फल और सब्जियां बहुत ही जरूरी है। वजन कम करने में यह एक अहम रोल अदा कर सकते है। इनमें अधिक मात्रा में फाइबर के साथ ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो आपके मेटाबॉल्जिम को ठीक करने के साथ शरीर की सभी पोषक तत्वों की कमी को पूरा करते हैं। इसलिए इनका सेवन अधिक से अधिक मात्रा में करें। बस इस बात का ध्यान रखें कि अपनी डाइट में ऐसी चीजों को शामिल ना करें जिसमें अधिक मात्रा में स्टार्च हो जैसे आलू।
खानपान, एक्सरसाइज के लिए शरीर को आराम देना भी बहुत जरूरी है। इसलिए आप भरपूर नींद लें। जिससे कि आपका शरीर की सारी थकावट कम हो जाए। इसके साथ ही आप एक नई एनर्जी के साथ दिन कू शुरुआत करेंगे।

Ask-a-Question-with-our-Expert-Astrologer-min

अपनी डाइट में हर्बल टी, ग्रीन टी के साथ ऐसे चीजें शामिल करें। इसके साथ ही ऐसी चीजों का सेवन करें जिसमें अधिक प्रोटीन हो। शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए अधिक से अधिक पानी पिएं।
वजन और पेट की चर्बी कम करने के लिए गेंहू के बदले आप जौ, बाजरा आदि का सेवन कर सकते हैं। इसलिए आप खुद को फिट रखने के लिए छिला हुआ जौ का सेवन करे।
फाइबर और ओमेगा से भरपूर अलसी वजन कम करने में काफी कारगर है। इसे आप विभिन्न तरीके से सेवन कर सकते हैं। इसे आप सलाद में डालकर खा सकते हैं या फिर इसे थोड़ा सा तवा में डालकर भुन लें। इसके बाद इसका सेवन करें। इसके अलावा आप चाहे तो अलसी को भुनकर इसका पाउडर बनाकर भी रोजाना 1 चम्मच सेवन करे। अन्य खबरों के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here