रिकॉर्ड हाई बाजार में कहां और कैसे करें निवेश, जानिए अगली दिपावली तक किन सेक्टर में मिलेगा शानदार रिटर्न

भारतीय शेयर बाजार इस समय रिकॉर्ड हाई पर चल रहे हैं. ऐसी स्थिति में तमाम मार्केट एक्सपर्ट निवेशकों को सतर्क निवेश करने की सलाह दे रहे हैं. पिछले एक साल में भारतीय शेयर बाजार ने शानदार रिटर्न दिया है. पिछली दिपावली से इस बार तक निफ्टी ने 45 परसेंट का रिटर्न दिया है. सीएनबीसी-आवाज पर Envision Capital के MD & CEO निलेश शाह ने विशेष बातचीत की और निवेश के मंत्र बताए.

अगली दिवाली तक कैसा रहेगा बाजार

निलेश शाह ने कहा कि पिछला एक साल बाजार में तेजी की धूम रही. वर्तमान माहौल को देखते हुए लगता है कि बाजार में आगे भी तेजी जारी रहेगी क्योंकि बाजार में हर तरफ तेजी का माहौल है. निवेश के मामले में पूरी दुनिया को भारतीय इकोनॉमी पर काफी भरोसा है. वहीं इकोनॉमी में मजबूती से बाजार में तेजी का माहौल कायम है.

इस समय बाजार काफी ऊपर है ऐसे में क्या अप्रोच रखना चाहिए

इसका जवाब देते हुए Envision Capital के एमडी ने कहा कि मैं एक निवेशक के रूप में आपसे ये कहना चाहता हूं कि निवेश के लिहाज इस समय बाजार के स्तर पर नहीं बल्कि तेजी वाले शेयर पर फोकस करना चाहिए. बाजार मे इस समय बुल मार्केट दिखाई दे रहा है. ये मल्टीईयर बुल मार्केट है.

भारतीय बाजारों में बुल मार्केट जारी रहेगा क्योंकि ब्याज दरें काफी कम है. कई रिफॉर्म भी हुए हैं और भारत के बाजारों के प्रति दुनिया का नजरिया बदला है. लेकिन अगले 1 से 2 साल किन सेक्टर के लिए अच्छे रहेंगे उसका पता लगाना चाहिए और अच्छे मुनाफे के लिए लगातार उसकी स्टडी करनी चाहिए.

पिछले कुछ बुल मार्केट और आज के बुल मार्केट में क्या है स्ट्रक्चरल चेंज

निलेश ने कहा पिछले बुल मार्केट और अभी के बुल मार्केट में कुछ चेंज मिलेंगे तो कुछ समानताएं मिलेंगी. लेकिन मेरे हिसाब अबकी बार का बुल मार्केट इसलिए पिछले वालों से अलग हैं क्योंकि इस बार इस बुल मार्केट में तकरीबन सभी सेक्टर की अहम भागीदारी देखने को मिली है. इसके पहले कोई एक सेक्टर या एक थीम ही चलती थी और उनका परफॉर्मेंस पूरे मार्केट के परफॉर्मेंस से अलग होता है लेकिन अबकी बार सभी सेक्टर में रौनक नजर आई है क्योंकि अबकी बार की तेजी में सेक्टोरल रोटेशन देखने को मिला है.

कौन सा सरकारी और प्राइवेट बैंक निवेश के लिए है पसंद

प्राइवेट बैंकों पर बात करते हुए उन्होंने कहा कि मुझे प्राइवेट बैंकिंग सेक्टर में सबसे ज्यादा HDFC Bank, ICICI Bank और IDFC First Bank पसंद है क्योंकि इन्होंने पहले भी अच्छा रिटर्न दिया और आगे भी देने का दमखम रखते हैं. वहीं सरकारी बैंकों पर नजर डालने पर मुझे इस सेक्टर का लीडर बैंक पसंद आता है यानी की SBI मुझे निवेश के लिए बेहतरीन लगता है. इसके अलावा जिन बैंकों का प्राइवेटाइजेशन हो रहा है वहां पर भी अच्छे मौके नजर आते हैं क्योंकि इसके बाद इनकी री-रेटिंग हो सकती है.

नए IPO के वैल्युएशन महंगे और स्पेशियलिटी केमिकल के वैल्युएशन भी महंगे

उन्होंने कहा कि इस साल बहुत आईपीओ बाजार में उतारे गये. इसमें नई कंपनियों के भी आईपीओ आये जबकि कई अच्छी कंपनियों के IPO भी बाजार में आए. लेकिन मुझे निवेश के लिहाज से नए IPO के वैल्युएशन महंगे नजर आते हैं. इसलिए मेरी सलाह होगी कि निवेशक वैल्युएशन देखकर IPO में निवेश करें. वहीं केमिकल सेक्टर की बात करें तो स्पेशियलिटी केमिकल कंपनियों के वैल्युएशन महंगे हैं. इतना ही नहीं एग्रो केमिकल कंपनियों के भी वैल्युएशन महंगे हैं.

कौन से सेक्टर हैं पसंद और किन स्टॉक्स में करना चाहिए निवेश

निवेश के लिए सेक्टर पर सलाह देते हुए निलेश शाह ने कहा कि उन्हें नये सेक्टर यानी कि ऑनलाइन डिजिटल सेक्टर भी पसंद आता है. इस समय ऑनलाइन डिजिटल स्पेस में Matrimony पसंद है. वहीं रियल्टी में Kolte-patil पसंद है. ऑटो में निवेश करना हो तो इस सेक्टर में GNA Axles में निवेश का मौका बन रहा है.

आने वाले दिनों में किस सेक्टर में जोरदार ग्रोथ की संभावना

निलेश शाह ने कहा कि आने वाले दिनों में बाजार में तेजी के साथ ऑटो में भी तेजी रहने की संभावना है. इस सेक्टर के खास सेगमेंट EV स्पेस में ग्रोथ की काफी संभावनाएं बन रही हैं क्योंकि ईंधन के खर्च में कटौती को लेकर लोगों का EV के प्रति आकर्षण काफी बढ़ा है. वहीं इस सेक्टर में स्टॉक की बात करें तो EV ऑटो एंसिलियरी स्पेस में Gabriel India में मौके दिख रहे हैं. इसके साथ ही Tata Elxsi, L&T Tech Services में भी निवेश के मौके हैं. अन्य खबरों के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

स्रोतwww.indiatv.com
पिछला लेखVastu Tips: नर्क चतुर्दशी के दिन नालियों के पास रखें दीया, मजबूत बनी रहेगी आर्थिक स्थिति
अगला लेखHappy Choti Diwali 2021 Wishes: नरक चतुर्दशी पर अपनों को खास अंदाज में भेजें शुभकामनाएं, बांटें खुशियां