जानें घर की किस दिशा में लगाएं हनुमान जी की कौन सी तस्वीर, बाधा होगी दूर

हनुमान जी (Hanuman Ji) एक ऐसे देवता हैं जो कलयुग में भी पृथ्वी पर विराजमान हैं. भगवान हनुमान की पूजा आराधना करने से मनुष्य हर प्रकार के भय से मुक्त हो जाता है. इनकी पूजा करने से आत्मविश्वास में वृद्धि होती है. ज्यादातर लोग हनुमान चालीसा (Hanuman Chalisa) का पाठ करते हैं. यह तो फायदेमंद होता ही है साथ ही अगर बजरंग बाण (Bajrang Baan) का पाठ किया जाए तो इससे भक्तों को बजरंगबली की असीम कृपा प्राप्त होती है. मंगलवार का दिन हनुमान जी को समर्पित है. इस दिन हनुमान जी की पूजा करने से विशेष पुण्य प्राप्त होता है. ऐसा माना जाता है कि मंगलवार की पूजा से हनुमान जी प्रसन्न होते हैं और अपने भक्तों की मनोकामनाएं पूरी करते हैं. हनुमान जी के कई रूप हैं और उनके हर रूप की तस्वीर को घर की अलग दिशा में लगाने से ही घर का वास्तु दोष दूर होता है. आइए जानते हैं किस दिशा में लगाएं हनुमान की कौन-सी तस्वीर.

पंचमुखी हनुमान जी

मान्यता है कि जिस घर में हनुमान की पंचमुखी तस्वीर होती है, उस घर में कभी किसी तरह की कोई परेशानी नहीं होती. पंचमुखी तस्वीर लगाने से घर पर मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है और नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है. अगर आपको लगता है कि घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव है, तो पंचमुखी हनुमान जी की तस्वीर लगाने से नकारात्मक शक्तियां दूर होती हैं. वहीं अगर आप घर के प्रवेश द्वार पर पंचमुखी हनुमान जी की फोटो लगाते हैं तो घर में बुरी शक्तियों का प्रवेश नहीं हो पाता है.

दक्षिण दिशा में लगाएं हनुमान जी की तस्वीर

कहते हैं कि हनुमान जी की फोटो को हमेशा दक्षिण दिशा में ही लगाना चाहिए. दरअसल दक्षिण दिशा में हनुमान जी का प्रभाव बहुत अधिक होता है. वास्तु शास्त्र के अनुसार ऐसा करने से घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव बिल्कुल नहीं पड़ता.

लाल रंग के हनुमान जी की तस्वीर

कहते हैं कि घर की दक्षिण दिशा में हनुमान जी की लाल रंग की बैठी हुई तस्वीर लगाने से नेगेटिव एनर्जी का प्रभाव कम हो जाता है. इस तस्वीर को लगाने से घर में सुख-समृद्धि का वास होता है. जीवन में सुख-समृद्धि लाने के लिए हमेशा भगवान हनुमान की भक्ति भाव की मुद्रा वाली तस्वीर के सामने बैठकर पूजा करनी चाहिए.

astro

प्रभू राम के चरणों में बैठे हनुमान जी

राम दरबार में राम जी के चरणों में बैठे हनुमान जी का चित्र घर के लिविंग रूम में लगाने से परिवार के सदस्यों में आपसी प्रेम, विश्वास, स्नेह और एकता बनी रहती है.

पर्वत उठाए हुए संकट मोचन हनुमान जी

वास्तु शास्त्र में उन घरों में पर्वत उठाए हनुमान जी की फोटो लगाने की सलाह दी जाती है, जिनके परिवार के सदस्यों में साहस और आत्मविश्वास की कमी नजर आती हो. अन्य खबरों के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

स्रोतwww.indiatv.in
पिछला लेखVastu Tips: बिजनेस में बढ़ोतरी के लिए मुखिया इस दिशा में करके बैठे मुख, जानिए अन्य दिशाओं के बारे में
अगला लेखGold Price Today: सोने में आज फिर आई भारी गिरावट, 2 हफ्ते में1200 रुपये हुआ सस्ता, चेक करें 10 ग्राम के रेट्स