Health Tips By WHO : आयरन की कमी को दूर करने के लिए इन पांच चीजों का सेवन जरूर करें

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की तरफ से लॉकडाउन के दौरान कई प्रकार की गाइडलाइन जारी की जा रही हैं। इनमें से ज्यादातर कोरोना वायरस के संक्रमण से बचे रहने के लिए और इसे रोकने के उपाय को अपनाने से जुड़ी हुई हैं। वहीं, अब डब्ल्यूएचओ के द्वारा आयरन की कमी के बारे में एक जानकारी दी गई है। इसमें बताया गया है कि आयरन की कमी होने के कारण बच्चों, महिलाओं और पुरुषों को क्या-क्या परेशानी हो सकती है? इसके अलावा विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कुछ पांच बेहतरीन फूड्स के नाम भी बताए हैं जिनका सेवन करके आप आयरन की कमी को पूरा कर सकते हैं और स्वस्थ बने रह सकते हैं।

इन फूड्स के नाम के बारे में आपको नीचे बताया जा रहा है। इसके साथ-साथ सबसे पहले आपको यह बताया जाएगा कि आयरन की कमी के कारण किन-किन प्रकार की समस्याएं हो सकती हैं…

यह भी पढ़े: लॉकडाउन: वजन कम करने के लिए करें घरेलू काम, तेजी से कैलोरी होगी बर्न

​आयरन की कमी के कारण क्या होता है ?

NBT

सबसे पहले तो हम आपको यह बताना चाहेंगे जो आपको शायद पता भी होगी आयरन की कमी के कारण शरीर में खून की मात्रा कम हो जाती है। खून की मात्रा कम होने के बाद शरीर में थकावट भी महसूस होती है। इसके साथ-साथ आयरन की कमी होने पर बच्चों की कार्य करने की क्षमता में भी काफी गिरावट आती है और उन्हें अपना काम करने में भी मन नहीं लगता है। इसके अलावा गर्भवती महिलाओं को सबसे ज्यादा आयरन की जरूरत होती है। गर्भवती महिलाओं को अगर पर्याप्त मात्रा में आयरन न मिले तो यह उनके पेट में पल रहे बच्चे का बौद्धिक विकास ठीक तरीके से नहीं होगा और बच्चा दिमागी रूप से कमजोर भी पैदा हो सकता है। वहीं, पुरुषों में अगर आयरन की कमी हो जाती है तो उनका शरीर दिनभर थकावट से जूझता रहता है। अब जानिए कि किन फूड्स के जरिए आयरन की पूर्ति की जा सकती है।

​​सेम और चना

NBT

सेम और चना खाने के जरिए भी आयरन की पर्याप्त आपूर्ति हो सकती है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के द्वारा सबसे पहले आयरन के स्रोत खाद्य पदार्थों में इन्हीं का नाम शामिल है। सेम और चना आपको बाजार में बड़ी आसानी से मिल जाएगा और अगर आप चाहें तो चने के साथ गुड़ का भी सेवन कर सकते हैं। हालांकि गुड़ की तासीर गर्म होती है इसलिए गर्भवती महिलाएं और डायबिटीज से पीड़ित लोग केवल सेम और चना का ही सेवन करें।

यह भी पढ़े: Skin Care Tips: चेहरे से डार्क सर्कल गायब कर देगा आलू का फेस स्‍क्रब, इसे बनाने का बेहद…

​हरी पत्तेदार सब्जियां

NBT

हरी पत्तेदार सब्जियों में जो आयरन की समृद्ध मात्र से भरपूर होती हैं उनमें ब्रोकली पालक और केल शामिल हैं। आप इन का साग के रूप में, जूस और सब्जी के रूप में भी सेवन कर सकते हैं। इतना ही नहीं, कई लोगों के द्वारा मॉर्निंग वॉक के बाद इन्हें स्मूदी के रूप में भी पीया जाता है। डब्ल्यूएचओ के अनुसार, शरीर में आयरन की पर्याप्त मात्रा बनाए रखने के लिए आप इन हरी पत्तेदार सब्जियों को भी खा सकते हैं।

अंडा

NBT

अंडे में भी आयरन की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है। इसलिए आयरन के स्रोत खाद्य पदार्थ के रूप में आप अंडे को भी अपनी थाली में जगह दे सकते हैं। अंडे की आप सब्जी बना कर खा सकते हैं या आप चाहें तो इसे ऑमलेट बना कर भी खाने में इस्तेमाल कर सकते हैं। डब्ल्यूएचओ के अनुसार अंडे में भी पर्याप्त रूप से आयरन की मात्रा पाई जाती है। आप चाहे तो अंडे में मौजूद पीले भाग को खाने से बच भी सकते हैं। वहीं, शाकाहारी लोग अन्य खाद्य पदार्थों के जरिए आयरन की पूर्ति करें।

​मीट

NBT

बाजार में ऐसे कई प्रकार के लिए उपलब्ध हैं जो आपको आयरन की कमी नहीं होने देते हैं। आयरन की मात्रा ज्यादातर रेड मीट में ही पाई जाती है। डब्ल्यूएचओ ने कहा है कि बनाए रखने के लिए मीट का भी सेवन किया जा सकता है। हालांकि मीट के सेवन के दौरान विशेष सावधानी बरतें। जब आप मीट खरीदने जाएं तो या जांच लें कि मीट कितनी देर पहले का कटा हुआ है! इसके साथ-साथ इसे अच्छी तरह धो लें और काफी देर तक पकाकर इसका सेवन करें।

​आयरन को अवशोषित करने के लिए खाएं ये खाद्य पदार्थ

NBT

आयरन के स्रोत खाद्य पदार्थों को खाने के साथ-साथ इन्हें अवशोषित करने वाले खाद्य पदार्थों का सेवन भी बहुत जरूरी है। ऐसा इसलिए किया जाता है ताकि शरीर में मौजूद करने में मदद मिले और इससे शरीर को किसी भी प्रकार की हानि न पहुंचे। इसके लिए नींबू और संतरे को अपनी डायट में शामिल कर सकते हैं। यह डब्ल्यूएचओ के द्वारा भी सुझाया गया है। इसके साथ-साथ भोजन लेने के बाद कॉफी और चाय को नहीं पीने की सलाह दी गई है। इसलिए उपरोक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करने के साथ-साथ आप आयरन को सूचित करने वाले इन खाद्य पदार्थों को भी इस्तेमाल करने के लिए विशेष ध्यान दें।