भगवान के सामने क्यों जलाते हैं दीया? जानें क्या है कारण

भगवान की पूजा करते समय दीया (Deepak) जलाया जाता है. यह दीया देसी घी (Desi Ghee) का होता है. शास्त्रों में देवी-देवताओं की पूजा में दीपक जलाना अनिवार्य बताया गया है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार घर के मंदिर में हर रोज दीपक जलाने का एक विशेष महत्व होता है. मान्यता है कि घर में दीया जलाने से परिवार वालों की किस्मत (Luck) बदल सकती है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार भय और शत्रुओं से रक्षा करने के लिए हर सोमवार और शनिवार को सरसों के तेल का दीपक जलाना चाहिए. वहीं परिवार में सुख-समृद्धि बनी रहे, इसके लिए हर रोज बाल गोपाल के सामने और गुरुवार को भगवान विष्णु के सामने देसी घी का दीया जलाना चाहिए. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सभी शुभ कार्य और धर्मिक कार्यक्रमों में तेल या देशी घी का दीपक जलाकर ही भगवान की आराधना करनी चाहिए.

Get-Detailed-Customised-Astrological-Report-on

शास्त्रों में स्पष्ट कहा गया है कि दीपक जलाकर देवी-देवताओं की पूजा करने से सभी बाधाएं दूर हो जाती हैं. कहा जाता है कि दीपक की रोशनी में खुद ईश्वर व्याप्त होते हैं. भगवान की आरती करते वक्त दीपक जलाने से ईश्वर सभी दुख हर लेते हैं और जिंदगी में खुशियां भर जाती हैं. दीपक जलाने से घर में पॉजिटिव एनर्जी का समागम होता है. सुख-शांति का वास होता है. आइए जानते हैं कि भगवान के सामने रोज दीया क्यों जलाना चाहिए.

शनि प्रकोप से मिलती है मुक्ति

राहु-केतु के दोष से मुक्ति के लिए सुबह-शाम घर के मंदिर में अलसी के तेल का दीपक जलाएं. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार ऐसा करने से कुंडली में मौजूद राहु-केतु दोष से मुक्ति मिलती है. साथ ही शनिवार को सरसों के तेल का दीपक जलाने से शनि प्रकोप से मुक्ति मिलती है.

भय पर होती है जीत

अगर आपको बिना किसी कारण डर लगता है. कहीं जाने में आपका मन विचलित होने लगता है या कोई अंजान डर हमेशा आपका पीछा करता है तो सोमवार और शनिवार को सरसों के तेल का दीपक जरूर जलाएं. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस उपाय से सभी डर दूर भाग जाते हैं. इतना ही नहीं ऐसा करने से दुश्मन आपका बाल भी बांका नहीं कर पाएंगे. भैरव की कृपा से आपके आसपास हमेशा सुरक्षा घेरा बना रहेगा.

बढ़ेगा मान-सम्मान

समाज में अपनी अलग पहचान बनाने के लिए घर के मंदिर में रोज दीपक जलाएं. शास्त्रों में कहा गया है कि मान-सम्मान और इज्जत बढ़ाने के लिए रोज सुबह सूर्य देव को जल का अर्ध्य देना चाहिए. साथ ही देसी घी के दीपक से आरती करनी चाहिए. सूर्य देव आपके रुके हुए कार्यों को पूरा करने में मदद करते हैं.

सुख-समृद्धि मिलती है

हर रोज बाल गोपाल के सामने और गुरुवार को भगवान विष्णु के सामने देसी घी का दीपक जलाने से परिवार में सुख-समृद्धि आती है. साथ ही घर में पैसों की कमी कभी नहीं होती. 108 बार ओम नमो भगवते वासुदेवाय नम: मंत्र का जाप भी करना चाहिए. ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक ऐसा करने से घर में पॉजिटिव एनर्जी बनी रहती है और सुख-शांति में बढ़ोतरी होती है.

Ask-a-Question-with-our-Expert-Astrologer-min

आर्थिक परेशानी से मिलेगी मुक्ति

मां लक्ष्मी के सामने सात मुखी यानी सात बत्तियों वाला दीपक जलाने से धन संबंधी परेशानियां दूर होती है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार ये उपाय धन की सभी समस्याओं को तो दूर करेगा ही, साथ ही साथ रुका हुआ धन भी आसानी से मिल जाएगा. दो बत्तियों वाला दीपक मां सरस्वती के सामने जलाने से बुद्धि तेज होती है और यशगान की प्राप्ति होती है.

धन-धान्य की नहीं होगी कमी

बुधवार के दिन भगवान गणेश के सामने तीन मुख का देसी घी का दीपक जलाना चाहिए और उनको दूर्वा घास चढ़ाना चाहिए. इस उपाय को करने से घर में कभी भी धन-धान्य की कमी नहीं होगी. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार आमदनी बढ़ाने और धन के लिए नए रास्ते खोजने के लिए भी यह उपाय कारगर साबित हो सकता है. अन्य खबरों के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

स्रोतhindi.news18.com
पिछला लेखमंगलवार को करें बजरंग बाण का पाठ, खुश होंगे बजरंगबली
अगला लेखStock Market Today: शेयर बाजार में बढ़त! सेंसेक्स 52,783 और निफ्टी 15,865 के पार, इन शेयरों में तेजी