एयर स्ट्राइक के हीरो विंग कमांडर अभिनंदन को मिला ये सम्मान, F-16 किया था तबाह

बालाकोट एयर स्‍ट्राइक (Balakot Air Strike) के हीरो रहे अभिनंदन वर्धमान (Abhinandan Varthaman) को आज वीर चक्र (Vir Chakra) से सम्‍मानिक किया गया. राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद (Ram Nath Kovind) ने अभिनंदन वर्धमान को वीर चक्र से सम्‍मानित किया. बता दें कि अभिनंदन वर्धमान ने 27 फरवरी 2019 को एक पाकिस्‍तानी F-16 लड़ाकू विमान को मार गिराया था. इसके बाद वह तीन दिनों तक पाकिस्‍तानी सेना के कब्‍जे में रहे थे. भारत के दबाव के बाद पाकिस्‍तान ने तीन दिन बाद अभिनंदन वर्धमान को वापस भारत को सौंप दिया था. पाकिस्‍तानी से लोहा लेने के लिए भारतीय वायुसेना ने उन्‍हें प्रमोट कर ग्रुप कैप्‍टन की रैंक दे दी है. यह पद भारतीय सेना में कर्नल रैंक के बराबर होता है.

बता दें 14 फरवरी 2019 को पुलवामा में सीआरपीएफ कैंप के काफिले में शहीद हुए 40 जवानों की मौत का बदला लेने के लिए भारत ने 26-27 की रात पाकिस्‍तान में एयर स्‍ट्राइक की थी. बालाकोट में एयर स्‍ट्राइक के दौरान कई आतंकी मारे गए थे. भारत की ओर से की गई एयर स्‍ट्राइक के जवाब में पाकिस्‍तान की सेना ने भी भारतीय बॉर्डर पर अपने विमान को भेजा थो लेकिन अभिनंदन वर्धमान ने पाकिस्‍तान की इस हिमाकत का माकूल जवाब दिया था.

भारतीय विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान ने पाकिस्‍तान के F-16 विमान को गिरा दिया था लेकिन उनका विमान भी क्षतिग्रस्त हो गया था और वह पीओके चले गए थे. इसके बाद पाकिस्‍तानी सेना ने अभिनंदन वर्धमान को पकड़ लिया था. तीन दिन तक पाकिस्‍तान में रहने के बाद भारत के दबाव में आकर पाकिस्तान ने उन्हें सकुशल भारत को सौंप दिया था.

इन जाबांजों को भी किया गया सम्मानित

– आर्मी के सैपर प्रकाश जाधव को मरणोपरांत कीर्ति चक्र से सम्मानित किया गया. प्रकाश जाधव ने आतंकियों के खिलाफ अभियान चलाया था. उनकी पत्नी और मां ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के हाथों सम्मान ग्रहण किया.

astro

– आतंकियों के खिलाफ ऑपरेशन में शहीद हुए मेजर विभूति शंकर ढोंढियाल को मरणोपरांत शौर्य चक्र से सम्मानित किया गया. शहीर मेजर विभूति की पत्‍नी और मां ने राष्‍ट्रपति के हाथों सम्‍मान ग्रहण किया. मेजर विभूति ने अपने अभियान के दौरान 5 आतंकी को मार गिराया था.

– शहीद नायाब सूबेदार सोमबीर को मरणोपरांत शौर्य चक्र से सम्मानित किया गया. उन्होंने जम्मू-कश्मीर में एक ऑपरेशन में A++ कैटेगरी के आतंकी को मार गिराया था. उनकी पत्नी ने ये सम्मान ग्रहण किया. अन्य खबरों के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

स्रोतindia.news18.com
पिछला लेखMarket Update: बाजार में बिकवाली हावी, सेंसेक्स में 500 अंकों से ज्यादा की गिरावट
अगला लेखदैनिक राशिफल 23 नवंबर 2021: धनु राशि वालों के रुके हुए काम पूरे होंगे, जानें अन्य राशियों का हाल