इन 3 हेल्थ संबंधी परेशानियों से जूझ रहे लोग ना करें संतरे का सेवन, हो सकता है नुकसानदायक

ठंड के मौसम में आपको बाजार में सबसे ज्यादा जो फल दिखता है वो है संतरा। संतरा दिखने में जितना सुंदर लगता है उतना की स्वाद में लाजवाब होता है। विटामिन सी से युक्त ये फल आपकी इम्यूनिटी को बूस्ट करने में सहायक भी होता है। लेकिन जैसा कि आप जानते हैं कि शरीर में किसी भी चीज की अधिकता सेहत के लिए नुकसानदायक होती है। ऐसे में अगर आप जरूरत से ज्यादा संतरे को खाएंगे तो ये भी आपकी सेहत पर नकारात्मक प्रभाव डालने लगता है। जानिए किन लोगों को संतरे का सेवन करने से बचना चाहिए।

Ask-a-Question-with-our-Expert-Astrologer-min

डाइजेशन संबंधी परेशानी होने पर

अगर किसी व्यक्ति को पाचन संबंधी दिक्कत है तो उसे संतरे से परहेज करना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि संतरे में फाइबर की अधिक मात्रा होती है। वैसे तो फाइबर सेहत के लिए अच्छा होता है लेकिन अगर आप इसका ज्यादा सेवन करेंगे तो आपकी पेट संबंधी समस्याओं को बढ़ा सकता है। इससे ऐंठन, दस्त और अपच जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं। इसलिए पाचन की समस्या से जूझ रहे व्यक्ति इसका संतरे का सेवन करने से बचें।

दांतों पर पड़ता है खराब असर

अगर आप संतरे का अधिक सेवन करते हैं तो आपको दांतों से संबंधित परेशानी भी हो सकती है। ऐसा इसलिए क्योंकि संतरे में एसिड होता है। ये एसिड दांतों के इनेमल में मौजूद कैल्शियम के साथ मिलता है और वैक्टीरियल इंफेक्शन कर सकता है। अगर ऐसा हुआ तो आपके दांतों में कैविटी भी हो सकती है।

rgyan app

एसिडिटी की परेशानी और बढ़ सकती है

अगर आप एसिडिटी की परेशानी से जूझ रहे हैं और संतरे का सेवन करते हैं तो इससे आपकी परेशानी और बढ़ सकती है। दरअसल, संतरे में एसिड होता है जो इस समस्या को और बढ़ा सकता है। यहां तक कि आपके सीने और पेट में जलन भी हो सकती है। अन्य खबरों के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

स्रोतwww.aajtak.in
पिछला लेखBrain Cancer: इन दो चीजों से बढ़ सकता है ब्रेन कैंसर का खतरा, खान-पान में बरतें सावधानी
अगला लेखMakar Sankranti 2021: मकर संक्रांति के दिन क्यों खाई जाती है खिचड़ी, यहां जानें इसके पीछे की वजह