सर्दी के मौसम में ज्यादा ना खाएं मूंगफली, सेहत के लिए हो सकती है नुकसानदायक

सर्दियां आते ही बाजार में सबसे ज्यादा जो चीज आपको हर तरफ दिखाई देती है वो है मूंगफली। गर्मागर्म मूंगफली हर किसी को खाना बहुत पसंद होता है। कई लोगों को गर्मागर्म मूंगफली इतनी ज्यादा पसंद होती है कि एक बार बैठे तो सामने रखी सारी मूंगफली साफ। अगर आप भी सर्दियों में मूंगफली बहुत ज्यादा खाते हैं तो ये खबर सिर्फ और सिर्फ आपके लिए है। किसी भी चीज की अधिकता सेहत पर एक समय बाद खराब असर डालने लगती है। इसी तरह अगर आप सर्दियों में बहुत ज्यादा मूंगफली का सेवन कर रहे हैं तो सावधान हो जाइए। जानिए सर्दियों में अधिक मूंगफली खाने से सेहत को क्या क्या नुकसान होते हैं। आइए जानिए सर्दियों में रात को सोने से पहले चेहरे पर लगाएं ये होममेड क्रीम.

Not-satisfied-with-your-name-or-number

लिवर के लिए हो सकती है नुकसानदायक

मूंगफली का ज्यादा सेवन सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। इससे शरीर में अफलेटॉक्सिन की मात्रा बढ़ जाती है। जो सेहत के लिए नुकसानदायक होता है। इसलिए अगर आप सर्दियों में मूंगफली खा रहे हैं तो लिमिट में ही खाएं। लिमिट में खाने से ही सेहत के लिए मूंगफली फायदेमंद होगी।

ओमेगा 3 फैटी एसिड को कर देगा कम

ज्यादा मूंगफली शरीर में ओमेगा 3 फैटी एसिड को कम कर देता है। वैसे तो मूंगफली में प्रचुर मात्रा में ओमेगा 6 फैटी एसिड प्रचुर मात्रा में होता है। जो सेहत के लिए लाभकारी होता है। लेकिन ओमेगा 6 फैटी एसिड जब शरीर में अधिक मात्रा में मौजूद होता है तो ओमेगा फैटी एसिड 3 की मात्रा कम हो जाती है। इसलिए मूंगफली का ज्यादा सेवन करने से बचें।

rgyan app

हो सकती है एलर्जी

मूंगफली का ज्यादा सेवन करने से कई लोगों को एलर्जी होने का खतरा भी रहता है। यहां तक कि कई लोगों की त्वचा भी डैमेज हो सकती है। जिसके कारण शरीर में खुलजी, चेहरे पर सूजन और सांस लेने में तकलीफ भी हो सकती है। अन्य खबरों के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here