हार्ट को रखना चाहते हैं हेल्दी तो कभी भी ना करें इन चीजों का सेवन, हार्ट अटैक का बढ़ सकता है खतरा

अगर आप सेहतमंद रहना चाहते हैं तो शरीर के बाकी अंगों की तरह दिल का ख्याल रखना भी बेहद जरूरी है। ऐसे में जरूरी है कि आप अपने रुटीन का खास ख्याल रखें। जिसमें सबसे जरूरी आपका खानपान है। अगर आप अपने खानपान का ध्यान रखेंगे तो अपने दिल को काफी हद तक सेहतमंद रख पाएंगे। आजकल ज्यादातर लोगों का खानपान गड़बड़ है जिस वजह से उन्हें अनेकों बीमारियां घेर रही हैं। इन्हीं बीमारियों में से एक हार्ट से संबंधित बीमारियां भी है। अगर आप अपने दिल को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो कुछ चीजों का सेवन करने से आपको बचना होगा। जानिए वो चीजें कौन सी हैं जो आपके दिल के लिए ठीक नहीं हैं।

Get-Detailed-Customised-Astrological-Report-on

चिप्स

कई लोगों को चिप्स इतने ज्यादा पसंद होते हैं कि वो एक बार में चिप्स का पूरा पैकेट ही खत्म कर देते हैं। अगर आप भी ऐसा करता है तो सचेत हो जाइए। आलू के चिप्स में भरपूर मात्रा में ट्रांस फैट, सोडियम, कार्ब्स सहित ऐसी कई चीजें होती हैं जो सेहत के लिए अच्छी नहीं होती। इसके अलावा इसमें सैचुरेटेड फैट होता है जिससे पेट बढ़ने का खतरा रहता है। साथ ही इसमें मौजूद नमक का सेवन करने से दिल से संबंधित कई बीमारियों का खतरा बना रहता है।

एनर्जी ड्रिंक

कई लोगों की आदत होती है कि वो जब भी एनर्जी की कमी महसूस करते हैं तो तुरंत एनर्जी ड्रिंक पी लेते हैं। अगर आप भी ऐसा ही करते हैं तो सावधान हो जाइए। ऐसा इसलिए क्योंकि एनर्जी ड्रिंक में ग्वाराना और टॉराइन जैसी नैचुरल एनर्जी बूस्टर्स होते हैं। ये दोनों चीजें जब कैफीन के साथ मिलती है तो इससे दिल की धड़कनें तेज हो जाती हैं। ऐसा होना आपकी सेहत के लिए ठीक नहीं है।

फ्राइड चिकन

अक्सर घर पर हो या फिर पार्टी में लोग फ्राइड चिकन खूब जमकर खाते हैं। लेकिन वो इस बात को भूल जाते हैं कि तले भुने खाने में ट्रांस फैट की मात्रा बहुत ज्यादा होती है। ये सभी आपकी सेहत के लिए हानिकारक होता है।

Ask-a-Question-with-our-Expert-Astrologer-min

ना पिएं सोडा

कई लोग खाना खाने के बाद या फिर एल्कोहल के साथ सोडा का सेवन करते हैं। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो सावधान हो जाइए। सोडा पीने से जलन होने के साथ ही ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है। इसके साथ ही दिल से शरीर के बाकी हिस्सों में खून ले जानी वाली धमनी की दीवारों पर तनाव पैदा करता है। इसकी वजह से दिल की बीमारी होने का खतरा बढ़ जाता है।

ना खाएं चाइनीज फूड

चाइनीज फूड्स का सेवन भी आपके हार्ट के लिए ठीक नहीं है। चाइनीज फू़ड में कैलोरी, फैट, सोडियम और कॉर्बोहाइड्रेट से भरपूर होता है। ये शरीर में ब्लड शुगर लेवल को लंबे वक्त तक बढ़ा देता है। अन्य खबरों के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

स्रोतwww.indiatv.in
पिछला लेखआज है ज्येष्ठ माह का अंतिम मंगलवार, ऐसे करें हनुमान जी को खुश
अगला लेखदैनिक राशिफल 23 जून 2021: कन्या राशि के जातकों को धन लाभ के मिलेंगे मौके, वहीं इनकी पुरानी इच्छा होगी पूरी