Home स्वास्थ्य स्वास्थ्य टिप्स Yoga Day 2022: हर रोज करें ये 12 योगासन, 10 दिन में...

Yoga Day 2022: हर रोज करें ये 12 योगासन, 10 दिन में घट सकता है 10 किलो वजन

21 जून को इंटरनेशनल योग दिवस है, दुनियाभर में योग के महत्व को बताने के लिए इस दिन की शुरुआत की गई। अगर आप भी अपनी रोज की जिंदगी में योग को शामिल कर लें तो आपकी जिंदगी काफी हद तक बदल सकती है और आप खुद को स्वस्थ महसूस करेंगे। खराब लाइफस्टाइल और खानपान के कारण हर तीसरा व्यक्ति मोटापे से परेशान है। यह सिर्फ आपके शरीर को ही प्रभावित नहीं करता है बल्कि कई रोगों को भी आमंत्रण देता है। मोटापा कम करने के लिए हम जिम, डाइटिंग के साथ-साथ न जाने कितने उपाय अपनाते हैं। जिसके अच्छे और बुरे परिणाम सामने आते हैं। अगर आप इन चीजों से हटकर आप नैचुरल तरीके से अपना वजन कम करना चाहते हैं तो योग का सहारा ले सकते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे योगासनों के बारे में बताने वाले हैं जिसे करके आप मोटापा कम कर सकते हैं।

वजन कम करने के लिए योगासन

हर रोज आप 12 योग आसान करें तो आपका वजन 10 दिन में 10 किलो तक कम हो सकता है। इन योगासनों में से 4 खड़े होकर, 3 बैठकर, 2 उल्टे लेटकर और 3 सीधे लेटकर किए जाते हैं। हर एक आसन को 50 से 100 बार जरूर करें। समय के साथ-साथ इनकी गिनती बढ़ाते जाएं।

खड़े होकर करें ये 4 योगासन

तिर्यक ताड़ासन- इस आसन को करने से आपका वजन तेजी से कम होगा। इसके साथ ही मांसपेशियां मजबूत होगी।

त्रिकोणासन- इस आसन को कम के एक समय में कम से कम 50 बार करना चाहिए। इससे आसानी से आपका वजन कम होगा।

कोणासन- इस आसन को करने से शरीर में मौजूद एक्ट्रा फैट सेल्स ऊर्जा में परिवर्तित हो हो जाते हैं। इस आसन को करने से वजन कम होने के साथ-साथ मांसपेशियां मजबूत हो होती है।

पादहस्तासन- लंबे लंबे सांसों के साथ इस आसन को करना चाहिए। इस आसन को करने से पेट की चर्बी के साथ पाचन संबंधी समस्याओं से निजात मिलेगा।

बैठकर करें 3 योगासन

चक्की आसन -इस आसन को भी लंबी-लंबी सांसों के साथ करें। इस आसन को 1 सेट 10 से करते-करते कम से कम 20-25 बार करें। इसे करने से कमर और छाती को मिलेगा फायदा, पेट की चर्बी कम होगी।

स्थित कोणासन- इस आसन को करने से कमर और जांघो की चर्बी कम होगी, कमर को पतला करें, शरीर को सुंदर बनाएं, पेट के साथ-साथ पीठ के लिए फायदेमंद, डायबिटीज भी कंट्रोल होगा।

पश्चिमोत्तानासन- इस आसन को भी करीब 15-20 बार करना चाहिए। इसे करने से आपको बैली फैट से भी निजात मिलेगा। साथ ही पूरा शरीर स्वस्थ्य रहेगा।

उल्टे लेटकर करें ये 2 योगासन

भुजगांसन- इस आसन को 25-50 बार करें। इससे शरीर मजबूत होने के साथ सुडौल होता है। इसके साथ रीढ़ की हड्डी में लाभ मिलेगा।

शलभासन- यह आसन पीठ में लचीलापन लाता है। पाचन क्रिया को सही करें, हाथों और कंधों को करें मजबूत।

सीधे लेटकर करें ये 3 योगासन

अर्ध हलासन- अर्ध हलासन- इस आसन को करने पेट की चर्बी आसानी से कम हो जाएगी। साथ ही पूरा शरीर फिट रहेगा।

पाद वृत्तासन- इस आसन को करने से पैरों के दर्द, थकान को करें कम, जांघ, पेट की चर्बी को करने के साथ शरीर को सुडौल बनाएं। इस आसन को 10-10 करके 3 सेट करें।

द्वीचक्रिकासन- इस आसन को 25-50 बार करें। इससे वजन घटने के साथ शरीर में मजबूती आएगी।

वजन कम करने के लिए प्राणायाम

सूर्य नमस्कार – रोजाना एक सेट 25-30 बार करें। इससे एक सप्ताह में 2 से 3 किलो वजन घटा लेंगे। इसके साथ ही इससे शरीर में एनर्जी बढ़ती है।

दंड बैठक- रोजाना दंड बैठकर करने से सीना, जांघ और भुजाएं मजबूत होती है। मसल्स मजबूत होने के साथ शरीर सुंदर और सुडौल बनाता है।

कपालभाति- कपालभाति हर रोग के लिए संजीवनी माना जाता है। इस आसन को करने से पेट की चर्बी के साथ-साथ पाचन तंत्र सही रहेगा।

अनुलोम -विलोम- इस आसन को करने आपका पूरा शरीर हेल्दी रहने के साथ तेजी से वजन कम होगा।

भस्त्रिका- रोजाना इस प्राणायाम को करने से आप स्वस्थ रहेंगे।

Exit mobile version