Home शेयर बाजार अगर आपने भी ली है LIC की पॉलिसी, तो ऐसे चेक करें...

अगर आपने भी ली है LIC की पॉलिसी, तो ऐसे चेक करें मैच्‍योरिटी व प्रीमियम का स्‍टेटस

अगर आपके पास भी भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) की कोई पॉलिसी खरीदी है और आपको उसका मौजूदा स्‍टेटस नहीं पता है तो परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है. आपको उसके मैच्योरिटी स्टेटस या प्रीमियम के बारे में जानने के लिए दफ्तर के चक्कर काटने की जरूरत नहीं है. अब आप एलआईसी पॉलिसी (LIC Policy) का स्टेटस ऑनलाइन (Online Status Check) चेक कर सकते हैं. इतना ही नहीं आप मैसेज के जरिये भी अपनी पॉलिसी का स्टेटस पता कर सकते हैं. इसके लिए पॉलिसीधारक (Policy Holder) को कुछ आसान से स्‍टेप्‍स को फॉलो करना होगा.

इसके अलावा LIC पॉलिसीधारकों को मोबाइल ऐप या वेबसाइट के जरिये अबतक डिजिटल पेमेंट की सुविधा मिलती रही है और अब इसमें एक और नई सर्विस जुड़ गई है. अब आप पॉलिसी प्रीमियम का भुगतान या किसी भी तरह का पॉलिसी से जुड़ा पेमेंट Paytm से भी कर सकते हैं. LIC ने Paytm को अपनी सभी तरह की डिजिटल पेमेंट की सुविधा देने के लिए नियुक्त किया.

ऐसे चेक करें ऑनलाइन स्टेटस

आपको एलआईसी पॉलिसी का ऑनलाइन स्टेटस जानने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट https://www.licindia.in/ पर जाना होगा. यहां स्टेटस जानने के लिए आपको रजिस्ट्रेशन कराना होगा.
रजिस्ट्रेशन कराने के लिए आपको किसी भी तरह का कोई चार्ज नहीं देना है. इसके लिए आपको अपनी जन्मतिथि, नाम, पॉलिसी नंबर डालना होगा. एक बार रजिस्ट्रेशन होने के बाद आप कभी भी अपना स्टेटस चेक कर सकते हैं.
अगर आप कोई जानकारी चाहते हैं तो 022 6827 6827 पर फोन भी कर सकते हैं. इसके अलावा आप 9222492224 नंबर पर LICHELP <पॉलिसी नंबर> लिखकर भी मैसेज भेज सकते हैं. इसमें मैसेज भेजने पर आपके पैसे नहीं कटेंगे.

SMS के जरिए कैसे पाएं जानकारी

मोबाइल से एसएमएस भेजकर भी आप पॉलिसी के स्टेेटस की जानकारी हासिल कर सकते हैं. इसके लिए आपको 56677 पर SMS भेजना होगा.
अगर आपको पॉलिसी का प्रीमियम जानना है तो आप ASKLIC PREMIUM टाइप कर 56677 नंबर पर SMS भेज सकते हैं.
अगर पॉलिसी लैप्स हो गई है तो इसके लिए ASKLIC REVIVAL टाइप कर SMS करना होगा. अन्य खबरों के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

Exit mobile version